News hindi tv

Chanakya Niti: पत्नी की संतुष्ट का राज होते है मर्द ये 4 गुण, चाणक्य नीति में किया गया है जिक्र

Chankya Niti for Relationship: आचार्य  चाणक्य के अनुसार हर मर्द में ये चार पाएं जानें चाहिए। आचार्य चाणक्य की मानें तो मर्द के ये 4 गुण ही हर महिला की खुशी और संतुष्टी का कारण होते है।
 | 
Chanakya Niti: पत्नी की संतुष्ट का राज होते है मर्द ये 4 गुण, चाणक्य नीति में किया गया है जिक्र

News Hindi TV: डिजिटल डेस्क नई दिल़्ली, Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य की सीख हर इंसान को अपने जीवन में जरूर अपनानी चाहिए. उन्होंने इंसान को कुशल जीवन जीने के लिए कई सिद्धांत दिए हैं. उन्होंने चाणक्य नीति में कई जानवरों के गुणों का भी जिक्र किया है. चाणक्य नीति में कहा गया है कि इंसान को हर जानवर से कोई न कोई सीख जरूर लेनी चाहिए. चाणक्य नीति के मुताबिक स्त्रियों को कौवे की तरह और पुरूष को कुत्ते की तरह सतर्क होना चाहिए. इसमें यह भी कहा गया है कि अगर कुत्ते के 4 गुण इंसान अपना ले तो उसकी पत्नी हमेशा खुश रहेगी. आइये आपको बताते हैं कुत्ते के इन गुणों के बारे में....

पुरुष को अपनी पूरी मेहनत देनी चाहिए और उससे जो भी मेहनताना मिले उसमें खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए. अपनी आजीविका में ही घर का खर्च उठाना चाहिए. ऐसा करने वाले पुरुष हमेशा सफल होते हैं. कुत्तों में ये गुण हमेशा देखने को मिलता है. उन्हें जितना भी दे दो वो खाकर खुश रहते हैं.

किसी भी पुरुष को हमेशा सतर्क रहना चाहिए. जिससे कि वे अपने घर और पत्नी का सही तरीके से ध्यान दे सकें. हमेशा सतर्क रहने पर आपका दुश्मन भी हमला करने से डरेगा. ये गुण कुत्तों में हमेशा देखा गया है. थोड़ी सी आवाज होते ही कुत्ते नींद से उठकर सतर्क हो जाते हैं. इस गुण वाले पुरुष से पत्नियां हमेशा खुश रहती हैं.

वफादारी की जब भी बात होती है, कुत्तों का जिक्र जरूर होता है. कुत्ते जैसा वफादार जानवर कोई नहीं होता. ठीक कुत्तों की तरह पुरुष को भी हमेशा वफादारी निभानी चाहिए. पुरुषों को अपनी पत्नी के लिए हमेशा वफादार रहते हुए दूसरी स्त्री के बारे में कभी नहीं सोचना चाहिए. ऐसा करने वाले पुरुष अपनी पत्नी को कभी नाराज नहीं कर सकते


कुत्तों को हमेशा बहादुर जानवर भी कहा गया है. वह अपने मालिक के लिए किसी से भी भिड़ जाता है. यहां तक की अपनी मालिक की रक्षा करते वक्त अपनी जान की भी परवाह नहीं करता. इसी तरह पुरुष को भी हमेशा वीरता के साथ रहना चाहिए. किसी भी परिस्थिति में अपनी पत्नी को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने वाले पुरुष से उनकी पत्नियां बेहद प्रेम करती हैं.

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. News Hindi TV इनकी पुष्टि नहीं करता है.)