News hindi tv

Alcohol Liquor : इस उम्र के लोगों को कम नुकसान पहुंचाती है शराब, अध्ययन में हुआ खुलासा

Alcohol Liquor : शराब का सेवन बेहद अधिक मात्रा में होने लगा हैं। और आज के समय में सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी शराब के दीवाने हो गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस उम्र में शराब का सेवन  (alcohol abuse) करने से हमारे शरीर को ज्यादा नुकसान होता हैं। आपको बता दें कि हाल ही में इसको लेकर एक रिसर्च में बड़ा खुलाया हुआ हैं। कि इस उम्र के लोगों को शराब कम नुकसान करती हैं। पीने वाले जरूर जान लें...
 | 
Alcohol Liquor : इस उम्र के लोगों को कम नुकसान पहुंचाती है शराब, अध्ययन में हुआ खुलासा

NEWS HINDI TV, DELHI : बदलते समय के साथ लोगों की जीवनशैली में भी काफी बदलाव आया है। आज के युवाओं के लिए शराब पीना आम बात है। युवा लगभग हर वीकेंड पर शराब का सेवन (Alcohol consumption on weekends) करते हैं, लेकिन इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है। अगर आप शराब के शौकीन हैं तो अपनी उम्र का जरूर ध्यान रखें। नहीं तो आप अपने स्टेटस के कारण लीवर और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

हाल ही में आई एक हेल्थ रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि युवाओं में शराब का सेवन (alcohol abuse) अधिक हानिकारक है। खासकर महिलाओं को तो शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर 50 साल की उम्र के बाद शराब का सेवन किया जाए तो इससे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है।

यह साबित करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं कि एक निश्चित उम्र के बाद शराब पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। एक अध्ययन में पाया गया कि कम मात्रा में शराब पीने से हृदय रोग से बचा जा सकता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि शराब का सेवन हर समय हानिकारक (alcohol consumption is harmful) होता है। इस बात पर एकमत नहीं होने वाले शोधकर्ताओं के बीच व्यापक बहस चल रही है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह तय करना बहुत मुश्किल है कि कम मात्रा में शराब पीने से शरीर को फायदा होता है या नहीं। तीन साल पहले शोधकर्ता आर्ची कोचरन ने अपने शुरुआती अध्ययन में पाया था कि शराब का सेवन स्वास्थ्य से संबंधित है. यानी शराब का कम सेवन (low alcohol consumption) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन ज्यादा शराब पीने से शरीर का तंत्रिका तंत्र ठीक से काम नहीं कर पाता है। आपका यह सोचना पूरी तरह से गलत है कि शराब आपका तनाव दूर करती है और आपको आराम से सोने में मदद करती है। शराब का सेवन संयमित मात्रा में करें।