News hindi tv

Chanakya Niti: चाणक्य की 3 बातें मानने वाले हमेशा प्यार में होते हैं सफल

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं. इन नीतियों का पालन करके व्यक्ति अपने जीवन को सफल बना सकता है. चाणक्य नीति में प्रेम संबंधों और रिश्तों को लेकर भी कई बातों का जिक्र किया है. आचार्य के अनुसार प्रेम संबंधों को खुशहाल बनाए रखने के लिए आप कौन से बातों को अपना सकते हैं आइए जानें.

 | 
Chanakya Niti: चाणक्य की 3 बातें मानने वाले हमेशा प्यार में होते हैं सफल

NEWS HINDI TV, DELHI: आचार्य चाणक्य की नीतियां (Policies of Acharya Chanakya) आज भी प्रासंगिक हैं. आचार्य चाणक्य के अपने नीतिशास्त्र में कई ऐसा बातें बताई हैं जिन्हें जीवन में अपनाने से व्यक्ति सफलता को प्राप्त कर सकता है।  प्रेम या फिर वैवाहिक जीवन (love or married life) में दोनों को एक-दूसरे के सुख का ध्यान रखना चाहिए. जीवन में कई बार पति-पत्नी को एक-दूसरे की खुशी के लिए अपनी इच्छा का त्याग करना पड़ता है. ऐसे ही छोटे-छोटे त्यागों में लव और मैरिड लाइफ की सफलता (Success in love and married life)छिपी होती है.


 

Chanakya Niti : इन 5 गुणों वाले पुरुषों के पास खिंची चली आती हैं महिलाएं, फिर करना चाहती हैं ये काम

चाणक्य नीति में प्रेम संबंधों और रिश्तों को लेकर भी कई बातों का जिक्र किया है। आचार्य के अनुसार प्रेम संबंधों को खुशहाल बनाए रखने के लिए आप कौन से बातों को अपना सकते हैं आइए जानें.


अहंकार - आचार्य चाणक्य के अनुसार रिलेशनशिप में किसी भी तरह का अहंकार नहीं होना चाहिए. इससे आपके रिश्ते में दरार आ सकती है. इससे आप अपने पार्टनर से दूर हो जाते हैं. इसलिए अहंकार से दूरी बनाकर रखें.

शक - एक-दूसरे पर कभी भी शक न करें. रिश्ते में शक होना उस रिश्ते को बर्बाद कर सकता है. इसलिए कभी भी अपने पार्टनर पर शक न करें. अगर मन में पार्टनर के प्रति कोई खयाल आता है तो उसे अपने पार्टनर से पूछ कर दूर कर लें.

8 March Rashifal : महाशिवरात्रि पर इन राशि वालों कों के घर आएंगी खुशियां, जानिए मेष से मीन राशि वालों तक का कैसा रहेगा आज का दिन


रिश्ते में आजादी दें - रिलेशनशिप में एक-दूसरे को आजादी दें. एक-दूसरे को केवल इसलिए न बांध कर रखें क्योंकि वो आपको पसंद नहीं है. ये आपके रिश्ते के लिए खराब साबित हो सकता है. एक-दूसरे पर भरोसा रखें.