News hindi tv

Dearness Allowance Relief Hike: होली पर कर्मचारियों को मिलेंगे दो बड़े तोहफे, 2023 का बड़ा अपडेट आया सामने

7th Pay Commission latest update 2023: केंद्र सरकार कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की खुशखबरी दे सकती है. होली से पहले इसपर फैसला लिया जा सकता है.
 | 
Salary DA DR Hike: कर्मचारियों को होली पर मिलेगी ये तीन बड़ी खुशखबरी, सैलरी, डीए और महंगाई भत्ते पर आया अपडेट

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission: केंद्र सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. सरकार होली से पहले इन कर्मचारियों (Central Employees) और पेंशनर्स के लिए महंगाई भ​त्ते (Dearness Allowance) या फिर महंगाई राहत (Dearness Relief) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. होली गिफ्ट (Holi Gift) के तौर पर डीए और डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है.
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसका मतलब है कि अब कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और डीआर 38 फीसदी से 42 फीसदी हो जाएगा. अगर इन दरों में बढ़ोतरी होती है तो इसे 1 जनवरी 2023 से प्रभावी माना जाएगा.


लाखों कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी और पेंशन

सरकार के इस फैसले के बाद कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा. साथ ही पेंशन की रकम भी बढ़ जाएगी. डीए सरकारी कर्मचारियों  और डीआर पेंशनर्स को दिया जाता है. ये भत्ता कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई से राहत के लिए दिया जाता है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को डीए 38 फीसदी दिया जा रहा है.


कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

अगर इन कर्मचारियों और पेंशनर्स के भत्ते को बढ़ाकर 42 फीसदी किया जाता है और बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो सालाना डीए 7560 रुपये मिलेगा. ऐसे में मंथली 720 रुपये बढ़कर मिलेगा. अभी 38 फीसदी पर डीए 6840 रुपये दिया जा रहा है. इस तरह से पेंशनर्स और कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी.


डीए और डीआर में हर साल दो बार होता है इजाफा

केंद्र सरकार के कैलकुलेशन के हिसाब से हर साल दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है. कैलेंडर वर्ष जनवरी में महंगाई भत्ते में साल की पहली बढ़ोतरी होती है और फिर जुलाई में में इजाफा किया जाता है. बढ़ा हुआ डीए और डीआर इनकम टैक्स के तहत आता है. यानी कि सैलरी टैक्स के अंतर्गत आती है तो महंगाई भत्ता भी टैक्सेबल होगा.