News hindi tv

IRCTC : ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, देश के किसी भी कोने में जाने के लिए मिल जाती है ट्रेन

IRCTC : आप सब ने कभी न कभी रेल में सफर तो जरूर किया होगा। क्योंकि लंबी यात्रा के लिए रेल को सबसे सस्ता और आरामदायक स्रोत माना जाता है। तो आपको अपने गंतव्य पर जाने के लिए किसी स्टेशन पर जाकर रेल पकड़नी पड़ी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जहां से आप भारत के किसी भी कोने में जाने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। अगर नहीं तो आपको बता दें कि भारत में ऐसा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है जहां से देश के हर कोने में जाने के लिए रेल मिल जाती है। ये स्टेशन देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी.

 | 
IRCTC : ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, देश के किसी भी कोने में जाने के लिए मिल जाती है ट्रेन

News Hindi TV, Delhi : आपने कई बार ट्रेनों में सफर किया होगा। इसके लिए आपको किसी न किसी स्टेशन पर जाकर ट्रेन पकड़नी पड़ी होगी। क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन( country's largest railway station ) कौन सा है। दिन-रात चौबीस घंटे भीड़ से भरे रहने वाले इस रेलवे स्टेशन से रोजाना 600 ट्रेनें गुजरती हैं और वहां से करीब 10 लाख लोग अपनी मंजिलों पर आते-जाते हैं। भारत के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जो 66,687 किमी तक फैला हुआ है. लाखों भारतीय हर रोज ट्रेन से यात्रा करते हैं.

इंडियन रेलवे( Indian Railway ) को देश में यात्रा के लिए सबसे किफायती विकल्पों में से एक माना जाता है. इसमें आपको हर क्लास का सफर का आनंद मिलता है. अगर आप एसी से यात्रा करना चाहते हैं तो रेलवे आपको वह सुविधा भी प्रदान करती है. दिल्ली और मुंबई भारत में सबसे अधिक व्यस्त रेलवे स्टेशनों( busy railway stations ) के लिए जाने जाते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि देश में किस स्टेशन से हम भारत के किसी भी कोने में यात्रा कर सकते हैं? आज हम इस रेलवे स्टेशन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। 

देश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन-

देश के इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन ( India Largest Railway Station ) का नाम हावड़ा जंक्शन है। यह देश का सबसे बड़ा होने के साथ ही सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन भी है। इस स्टेशन पर कुल 23 प्लेटफार्म है और 26 रेल लाइन बिछी हुई हैं, जिनसे होकर रोजाना करीब 600 ट्रेनें वहां से गुजरती है। हुगली नदी के दाहिने किनारे पर बना यह रेलवे स्टेशन कोलकाता( Kolkata Howrah Railway Station ) के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है। इसी जंक्शन से 1854 में देश की दूसरी रेलगाड़ी चली थी। 

खूबसूरती में भी देश में अव्वल-

हावड़ा जंक्शन ( Howrah Railway Junction ) को देश के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन ( India Largest Railway Station ) की सूची में भी जगह मिली हुई है। कोलकाता का यह रेलवे स्टेशन टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 के नाम से भी जाना जाता है। हावड़ा को देश के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन की सूची में भी जगह मिली हुई है। कोलकाता में हावड़ा के साथ ही सियालदह( sealdah ) नाम का एक और बड़ा रेलवे स्टेशन भी है। साथ ही संतरागाछी, शालीमार और कोलकाता रेलवे स्टेशन भी मौजूद हैं।


वर्ष 1854 में हुआ था निर्माण-

हावड़ा रेलवे जंक्शन पूर्वी डिविजन के अंतर्गत आता है। इस जंक्शन से रोजाना 350 से अधिक ट्रेनें अपने गंतव्य के लिए निकलती हैं। जबकि इतनी ही ट्रेनें यहां पर आती हैं। जंक्शन को देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन होने का भी गौरव प्राप्त है। इस रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग का निर्माण वर्ष 1854 में किया गया था। यह स्टेशन हुगली नदी पर बने पुल के जरिए कोलकाता मेन सिटी से जुड़ताहै। देश के तकरीबन हर हिस्से के लिए यहां से ट्रेन पकड़ी जा सकती है। इस जंक्शन में एक ही वक्त में सबसे ज्यादा रेलगाड़ियों को खड़ा करने की क्षमता है।