News hindi tv

NCR के इस इलाके में सबसे ज्यादा घर खरीद रहे लोग, 3 महीने में 60 प्रतिशत बढ़ गई कीमतें

Real Estate Sector : अगर आप भी हाल ही में नया घर खरीदने के बारे में सोव रहे हैं तो NCR के इस इलाके में लोगसबसे ज्यादा घर खरीद रहे हैं। और रेजिडेंशियल रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में 59% की कीमत बढ़ने के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) गुड़गांव के सबसे अधिक मांग वाले माइक्रो मार्केट के रूप में उभरा है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
NCR के इस इलाके में सबसे ज्यादा घर खरीद रहे लोग, 3 महीने में 60 प्रतिशत बढ़ गई कीमतें

NEWS HINDI TV, DELHI: रेसिडेंशियल रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में 59% की कीमत बढ़ने के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) गुड़गांव के सबसे अधिक मांग वाले माइक्रो मार्केट के रूप में उभरा है. क्रेडाई, कोलियर्स और डेटा एनालिटिक फर्म लियासेस फोरास की 'हाउसिंग प्राइस-ट्रैकर रिपोर्ट Q1 2023' शीर्षक वाली हालिया रिपोर्ट के अनुसार एक्सप्रेसवे ने दिल्ली-एनसीआर के अन्य प्रमुख माइक्रो मार्केट को पीछे छोड़ते हुए 59% की बढ़ोतरी दर्ज की है. रिपोर्ट में द्वारका एक्सप्रेसवे की सफलता का श्रेय इसके तेजी से विकसित हुए बुनियादी ढांचे को दिया गया है, जिससे न केवल निवेशकों में विश्वास पैदा हुआ है, बल्कि होम बायर्स (Home Buyers) भी इस तरफ आकर्षित हुए हैं.

इस पर अपनी बात रखते हुए स्मार्टवर्ल्ड डेवलपर्स के सीईओ विवेक सिंघल ने कहा, 'द्वारका एक्सप्रेसवे एक संपन्न माइक्रो मार्केट के रूप में उभरा है, जो निवेशकों और घर खरीदारों दोनों का ध्यान आकर्षित कर रहा है. बुनियादी ढांचे के विकास के प्रति सरकार के दृढ़ समर्पण और दिल्ली, गुड़गांव और मानेसर को प्रदान की जाने वाली शानदार कनेक्टिविटी ने इस क्षेत्र को दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में सबसे आगे लाकर खड़ा कर दिया है.' कोलियर्स की हालिया रिपोर्ट में द्वारका एक्सप्रेसवे की कीमत में 59% की बढ़त का हवाला देते हुए सीईओ विवेक सिंघल ने कहा कि इस क्षेत्र ने सबसे लोकप्रिय ठिकाने की तरह अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. इस इलाके की बेहतर कनेक्टिविटी, उन्नत बुनियादी ढांचा और रिटेल और रेजिडेंशियल डेवलेपमेंट निवेशकों सहित होम बायर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है, जिसे आर्थिक रूप से फायदेमंद अवसर पैदा होंगे.

उन्होंने आगे कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे के बुनियादी ढांचे को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में एक शानदार बुनियादी ढांचे के रूप में देखा जा रहा है. ये पश्चिमी दिल्ली और द्वारका के माइक्रो मार्केट के लिए प्रथम श्रेणी की सुविधाओं तक बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. बुनियादी ढांचे में तेज प्रगति निवेशकों के विश्वास को बढ़ाने और संभावित घर खरीदारों को आकर्षित करने में अपनी भूमिका के लिए सराहना की पात्र है.

 


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) का दौरा किया और बताया कि यह भारत का पहला एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल हाईवे है, जिसकी लंबाई 29.6 किलोमीटर है. इसे बनाने का काम अप्रैल 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है. इस ऐतिहासिक परियोजना का निर्माण 9000 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. एक्प्रेसवे हरियाणा में 18.9 किलोमीटर और दिल्ली में 10.1 किलोमीटर की दूरी तय करेगा. द्वारका एक्सप्रेसवे अपनी बेहतर कनेक्टिविटी के कारण दिल्ली में रियल एस्टेट विकास के लिए एक प्रमुख केंद्र बिंदु बन गया है. यह दूरदर्शी पहल क्षेत्र के परिवहन बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और आगे की वृद्धि और प्रगति को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार है.

इसे जोड़ते हुए, पारस बिल्डटेक के सीओओ कुणाल ऋषि ने बताया कि , “द्वारका एक्सप्रेसवे की उल्लेखनीय सालाना वृद्धि इस क्षेत्र में मौजूद निवेश क्षमता को उजागर करती है. इन क्षेत्रों में बसने का विकल्प चुनने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के साथ, कार्यालयों, खुदरा केंद्रों और मनोरंजन स्थलों सहित वाणिज्यिक स्थानों की मांग आसमान छूने वाली है. द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) व्यापार और वाणिज्य के लिए केंद्र के रूप में उभरने के लिए तैयार है, जो निवेशकों और उद्यमियों को लाभ उठाने के लिए मौके देगा.

द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) पूरे शहर को दिल्ली से जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करेगा और इसने आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों के केंद्र के रूप में महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है. इस सड़क पर चल रहे विकास ने इसे घरों या कार्यालयों की तलाश कर रहे व्यक्तियों के लिए बेहतर विकल्प बना दिया है.

अपने विचार साझा करते हुए, ईएक्सपी रियल्टी इंडिया के कार्यकारी निदेशक,  शशांक वशिष्ठ ने कहा, “द्वारका एक्सप्रेसवे की उल्लेखनीय सालाना वृद्धि सकारात्मक बाजार भावना और निवेश पर आशाजनक रिटर्न का संकेत देती है. मौजूदा स्थिति के अनुसार यह रियल एस्टेट बाजार गुणवत्तापूर्ण आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों की तलाश करने वाले निवेशकों और घर खरीदारों दोनों के लिए अपार संभावनाएं रखता है. दिल्ली में पूरे रेसिडेंशियल मार्केट में सालाना आधार पर 16% की वृद्धि के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे की उपलब्धियाँ, इसकी अपार क्षमता और आकर्षक निवेश अवसरों को दिखाती हैं. उम्मीद है कि आने वाले सालों में यह दिल्ली रियल एस्टेट में अपना अहम स्थान बनाए रखेगा.

एक्सपीरियन, एम3एम इंडिया, एम्मार, पारस बिल्डटेक, स्मार्टवर्ल्ड डेवलपर्स और स्पेज़ जैसे प्रसिद्ध डेवलपर्स ने यहां अपने प्रोजेक्ट लॉन्च किए हैं, जिनमें प्रीमियम हाई-राइज़ अपार्टमेंट, लग्जरी कॉन्डोमिनियम, गेटेड कम्युनिटीज़ और एससीओ कॉम्प्लेक्स सहित कई प्रकार की पेशकश शामिल हैं. ये परियोजनाएं आधुनिक वास्तुशिल्प डिजाइन, अत्याधुनिक सुविधाओं और विश्व स्तरीय सुविधाओं का दावा करती हैं, जो इन्हें संभावित घर खरीदारों के लिए बेहद आकर्षक विकल्प बनाती हैं.


एलान ग्रुप के सेल्स एंड स्ट्रैटेजी के सीनियर वीपी विनीत डावर ने कहा, 'द्वारका एक्सप्रेसवे उन संभावित घर खरीदारों के लिए अत्यधिक आकर्षक बन गया है जो एक शानदार और एकीकृत जीवन शैली की इच्छा रखते हैं. इसके असाधारण बुनियादी ढांचे और अत्याधुनिक कनेक्टिविटी ने इसे एनसीआर में प्रमुख रियल एस्टेट स्थान के रूप में मजबूती से स्थापित किया है. विभिन्न प्रकार की सामाजिक सुविधाओं और जीवंत खुदरा विकास से घिरे गेटेड लग्जरी कॉन्डोमिनियम की उपलब्धता, इसे घर खरीदारों के लिए एक आदर्श लग्जरी जगह बनाती है. अपने बेहतर बुनियादी ढांचे के अलावा, द्वारका एक्सप्रेसवे सामाजिक बुनियादी ढांचे के मामले में भी तेजी से सुधार कर रहा है. द्वारका एक्सप्रेसवे में आवासीय रियल एस्टेट संपत्तियों की लगातार बढ़ती मांग के कारण, यह निकट भविष्य में निवेश के लिए शीर्ष लक्ष्य बनने की ओर अग्रसर है. एक्प्रेसवे के कारण क्षेत्र में और उसके आसपास आवासीय संपत्तियों की कीमतों में बढ़ोतरी के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं.