News hindi tv

tourist spot : भारत की इन 3 जगहों की खूबसूरती देख हो जाएंगे दिवाने, बूढ़ापे से पहले एक बार जरूर कर लें सैर

Traveling Tips : आजकल घूमने - फिरने का शौक तो सभी को होता हैं। अगर आप अपनी दैनिक दिनचर्या से बोर हो गए है ओर कही घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बताने वाले हैं भारत की कुछ खास खूबसूरत जगहों के बारे में जहां एक बार जाने के बाद आपको वापिस आने का मन नही करेगा। ये ऐसी जगहें है जहां आपको बुढ़ापे से पहले एक बार जरूर घूम लेना चाहिए।
 | 
tourist spot : भारत की इन 3 जगहों की खूबसूरती देख हो जाएंगे दिवाने, बूढ़ापे से पहले एक बार जरूर कर लें सैर 

NEWS HINDI TV, DELHI : घूमने- फिरने का (tourism) अपना ही मजा है. जब आप किसी जगह पर जाते हैं, तो न सिर्फ उसे देखते हैं बल्कि वहां की संस्कृति, इतिहास, खूबसूरती, खान-पान और रहन-सहन से रूबरू होते हैं. घुमक्कड़ी के जरिए आप नई-नई जगहों के बारे में जानकारी हासिल करते हैं और वहां मौजूद स्मारकों, मंदिरों, झीलों, मठों और टूरिस्ट प्लेसिस के इतिहास और वर्तमान से आमना-सामना करते हैं. 

यह एक थैरेपी है, जिसके जरिए आप अपने जीवन को रंगीन बना सकते हैं और तनाव को दूर कर सकते हैं. जब भी आप नई-नई जगहों को देखकर वापस अपने काम पर लौटते हैं, तो भीतर से ऊर्जावान महसूस करते हैं और नई रचनात्मकता अपने साथ लेकर लौटते हैं. 

घुमक्कड़ी के जरिए आप कई तरह का ज्ञान अर्जित करते हैं और अपने जीवन को समृद्ध करते हैं. यहां हम आपको ऐसी 10 जगहों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने बुढ़ापे से पहले हर हाल में घूम लेना चाहिए नहीं तो आपको लगेगा कि आपने जीवन में कुछ मिस कर दिया है.ये सारी जगहें भारत में मौजूद हैं और इनकी खूबसूरती के कारण यहां देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने से सैलानी आते हैं. आइये इन जगहों के बारे में जानते हैं

1. शिमला (Shimla):

शिमला दुनियाभर में प्रसिद्ध (Shimla) हिल स्टेशन है. इस हिल स्टेशन की सैर के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बड़ी तादाद में सैलानी आते हैं. यहां की खूबसूरती पर्यटकों का दिल जीत लेती है. शिमला में टूरिस्ट कई प्रसिद्ध जगहों की सैर कर सकते हैं और शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. सैलानी यहां संग्रहालय, थिएटर और औपनिवेशिक लॉज से लेकर चर्च तक कई जगहें घूम सकते हैं. टूरिस्ट यहां द रिज घूम सकते हैं. यह यहां का लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस है. इसके अलावा माल रोड जा सकते हैं. शिमला में टूरिस्ट जाखू हिल स्टेशन देख सकते हैं. शिमला की सबसे ऊंची जगह है जाखू हिल. यह जगह समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.


2. ​जोग फॉल्स (Jog Falls):

जोग फॉल्स (Jog Falls) कर्नाटक में है. आप भी इसे देखने के लिए जा सकते हैं. घने जंगलों के बीच स्थित यह झरना बेहद सुंदर दिखाई देता है. यह देश का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है और यहां 829 फीट की ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है. कई किलोमीटर पहले ही इस झरने की आवाज सुनाई देती है. आप पहाड़ी पर बैठकर इस झरने की सुंदरता को निहार सकते हैं और इसके आसपास के वातावरण का लुत्फ उठा सकते हैं.

3. लद्दाख (Ladakh):

लद्दाख (Ladakh) की खूबसूरती का क्या कहना है? यह जगह आपका दिल जीत लेगी. यहां आप दूर-दूर तक फैली वादियां, पहाड़, झील और प्रकृति के अद्भुत नजारों से रूबरू हो सकते हैं. लद्दाख में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट हैं. सैलानी यहां खूबसूरत पैंगोंग झील देख सकते हैं और लेह पैलेस की सैर कर सकते हैं. हर किसी को अपनी जवानी में एक बार लद्दाख (Ladakh tourism) जरूर जाना चाहिए. यहां आप तिब्बती और बौद्ध संस्कृति को बेहद करीब से देख सकते हैं और यहां के लजीज खानपान का लुत्फ उठा सकते हैं.