News hindi tv

Traffic rules : पुलिस को चकमा दे इस शख्स ने 255 बार तोडे यातायात नियम, अब घर पहुंचा लाखों का चालान

Traffic rules : ट्रैफिक नियमों का पालन करना कोई जरूरी नही समझता। ऐसे ही एक व्यक्ति काफी समय से ट्रैफिक पुलिस को चकमा दे रहा था। लेकिन उसे नही पता था कि उसका ये नियम उल्लंघन उसे कितना भारी पडने वाला है। वह इस गलतफहमी में था कि पुलिस को कुछ पता नही चल रही है। उसका ये काम ज्यादा दिन तक न चल सका और आखिरकार ट्रैफिक पुलिस ने उसे लाखों का चालान थमा दिया।

 | 
Traffic rules : पुलिस को चकमा दे इस शख्स ने 255 बार तोडे यातायात नियम, अब घर पहुंचा लाखों का चालान

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो ट्रैफिक पुलिस (traffic police) से बचकर रेड लाइट सिग्नल तोड़कर निकल जाते हैं, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि बेंगलुरु के एक शख्स को ऐसा करना बहुत महंगा पड़ गया। इस शख्स पर पुलिस ने 255 बार यातायात नियम तोड़ने के आरोप में 1.34 लाख का जुर्माना लगाया है। साथ ही, उसकी स्कूटी को भी जब्त कर लिया गया।


कैमरे से की जाती है निगरानी


 ट्रैफिक पुलिस स्मार्ट हो चुकी है। कैमरे से निगरानी रखती है, लेकिन बेंगलुरु में रहने वाले एलुमलाई को इसकी जानकारी नहीं थी। पेशे से मजदूरी का काम करने वाले एलुमलाई ने पिछले दो-तीन साल में जमकर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया। उसे लगता था कि वह हर बार ट्रैफिक पुलिस से बचकर निकल जाता है, लेकिन उसे पता नहीं था कि उसके घर के पास ही ट्रैफिक पुलिस का कैमरा लगा है, और वह हर बार पकड़ा जा रहा है।
 


इतनी बार तोड़े थे यातायात नियम


एलुमलाई ने ऐसा एक-दो नहीं बल्कि पूरे 255 बार किया। पुलिस जब ऐसे वाहनों की लिस्ट तैयार कर रही थी, जिन पर 50 से अधिक बार जुर्माना लगाया जा चुका है, तो उन्हें एलुमलाई के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद उसने 20 मामलों को 10 हजार रुपये का फाइन (fine) भरकर निपटा लिया। और फिर भी वह ऐसा करता रहा, जिसके बाद पुलिस ने उसकी स्कूटी भी जब्त कर ली। और उसके घर पर 1.34 लाख रुपये के जुर्माने का नोटिस पहुंच गया।

एलुमलाई, इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) यानी कैमरे की गिरफ्तर में आ चुका था। वह 50 से ज्यादा बार बिना हेलमेट स्कूटर चलाता नजर आया। इसके अलावा रेड सिग्नल से निकलना औऱ सड़क पर गलत साइड में ड्राइव करने के लिए भी उसके ऊपर जुर्माना लगा।


दफ्तर पहुंचेगी आपकी हरकतों की जानकारी


यातायात नियम तोड़ने वालों पर नकेल कसने के लिए बेंगलुरु पुलिस नए-नए प्रयास कर रही है। इनमें से एक में पुलिस ने कंपनियों को सूचित करना शुरू कर दिया है, अगर उनके कर्मचारी नियमों को तोड़ते हुए (breaking the rules) पाए जाते हैं। पुलिस हर कंपनी को एक सूची भेजती है, ताकि लोगों के बीच उनके पेशेवर रिकॉर्ड खराब होने का डर पैदा हो सके।