News hindi tv

Business Idea : 10 हजार से शुरू हो रहे ये बिजनेस, एक दिन की होगी 4 से 5 हजार कमाई

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो आप केले के पाउडर का व्यापार कर सकते हैं. ये एक अच्छा बिजनेस आइडिया इसलिए है क्योंकि इसमें शुरुआती लागत केवल 10-15 हजार रुपये है और फिर मुनाफा तगड़ा है. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Business Idea : 10 हजार से शुरू हो रहे ये बिजनेस, एक दिन की होगी 4 से 5 हजार कमाई

NEWS TV HINDI, DELHI:अगर आप या आपके परिवार में कोई केले की खेती करता है तब तो आपके लिए ये बेस्ट बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है. इस बिजनेस की शुरुआत के लिए रॉ मेटेरियल केला है.

साथ ही आपको banana dryer machine और मिक्सर मशीन की जरूरत होगी. इसे आप बाजार से या फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. केले का पाउडर बनाने के लिए पहले फल को सोडियम हाइपोक्लोराइट से साफ करें. इसके भाद उसे हाथ से छीलकर 5 मिनट के लिए सिट्रिक एसिड में डुबा दें. 


अब इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर सुखाने के लिए 24 घंटे तक हॉट एयर अवर में 60 डिग्री सेल्सियस पर रखें. सूखने के बाद उसे मिक्सी में बारीक पीस लें. पाउडर बनने के बाद शीशे की बॉटल या पॉलीथिन बैग में पैक कर ले.


अगर आप रोजाना बाजार में 5 किलो केले का पाउडर बेच देते हैं तो आपको 3500-4000 रुपये का मुनाफा हो सकता है. केले का पाउडर(banana powder) बीपी को नियंत्रित करने में मदद करता है इसलिए इसकी डिमांड भी बाजार में रहती है.