News hindi tv

da latest news today 2023: डीए को लेकर आ गई बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने दे दिया तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को होली का तोहफा मिल गया है. केंद्रीय कैबिनेट (Union cabinet) ने महंगाई भत्ते (DA Hike)में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है.
 | 
da latest news today 2023: डीए को लेकर आ गई बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने दे दिया तोहफा

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay commission latest news today: केंद्रीय कर्मचारियों को होली का तोहफा मिल गया है. केंद्रीय कैबिनेट (Union cabinet) ने महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. हालांकि, इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. बुधवार को हुई बैठक की कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं होगी. न ही कोई प्रेस रिलीज जारी की जाएगी. मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4% की बढ़ोतरी की गई है.

महंगाई भत्ते अब कुल बढ़कर 42% हो गया है. AICPI-IW के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की कैलकुलेशन करके कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है. इसे हर 6 महीने में रिवाइज किया जाता है. बता दें, नया महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से लागू होगा. जनवरी से पहले तक 38% की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था.


4% DA Hike को मंजूरी

मोदी सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को महंगाई भत्ते के आंकड़ों की समीक्षा की, लेकिन औपचारिक मंजूरी का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है. इसे बढ़ाकर 42% करने पर सहमति बनाई जानी है. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होली से पहले खुद इसका ऐलान कर सकते हैं.

उसके बाद कैबिनेट मंजूरी देगी. होली के बाद वित्त मंत्रालय इसे नोटिफाई करेगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा शुरू हो जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, मार्च की सैलरी के साथ ही नए महंगाई भत्ते का भुगतान होना तय है. हालांकि, कुछ कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा भुगतान अप्रैल की सैलरी के साथ होगा.


दो महीने का एरियर भी मिलेगा
वित्त मंत्रालय जब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को नोटिफाई करता है तब से भुगतान शुरू हो जाता है. माना जा रहा है मार्च की सैलरी में इसका भुगतान होगा. लेकिन, 4% की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ते (DA) को जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा. इस स्थिति में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर (DA Arrear) मिलेगा. पे-बैंड तीन पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपए प्रति महीना होनी है. मतलब जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपए का एरियर भी उनको मिलेगा. ये बढ़ोतरी बेसिक सैलरी पर होगी.

 


कैसे की गई महंगाई भत्ते की गणना?

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो करता है. इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर कैलकुलेशन की जाती है. श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है. पिछले साल जुलाई 2022 में 4% का DA Hike किया गया था. अब एक बार फिर 4% का इजाफा किया गया है. 31 जनवरी, 2023 को जारी CPI-IW के आंकड़े से ये तय था कि महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी होगी. लेकिन, इसे राउंड फिगर में किया जाता है इसलिए ये 4% की गई है.


पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में भी इजाफा

देश के लाखों पेंशनर्स को भी सरकार ने होली गिफ्ट दिया है. महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4% का इजाफा हुआ है. मतलब पेंशनर्स को भी 42% की दर से अब महंगाई राहत का भुगतान होगा. कुल मिलाकर त्योहार से पहले मोदी सरकार (Modi Government) ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) के तहत कर्मचारी और पेंशनर्स का पैसा बढ़ा दिया है.