News hindi tv

Employees Good News: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, डीए एरियर को लेकर आ गया फैसला

7th Pay Commission: 1 मार्च का दिन केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बहुत खास होने जा रहा है. सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर मुहर लगाने जा रही है. होली से ठीक पहले लाखों कर्मचारियों के लिए होली गिफ्ट होगा
 | 
Employees Good News: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, डीए एरियर को लेकर आ गया फैसला

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission: 1 मार्च का दिन केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बहुत खास होने जा रहा है. सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर मुहर लगाने जा रही है. होली से ठीक पहले लाखों कर्मचारियों के लिए होली गिफ्ट होगा. अगर आप भी महंगाई भत्ते (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं तो आपका ये इंतजार खत्म होने वाला है. बस कुछ ही घंटे बाकी हैं. इसके बाद बढ़े हुए डीए (Dearness allowance) का ऐलान होगा. मार्च महीने की सैलरी में एरियर (DA Arrears) के साथ नया भुगतान होगा. मोदी कैबिनेट की बैठक कल (1 मार्च) को होनी है. इसमें महंगाई भत्ते को मंजूरी दी जाएगी. बता दें, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होगा.


कल होगी कैबिनेट की बैठक

1 मार्च को कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते को मंजूरी मिलेगी. ज़ी बिज़नेस को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4.2 फीसदी का इजाफा हुआ है. लेकिन, इसे राउंड फिगर में अदा किया जाता है. इसलिए 4% की बढ़ोतरी होनी है. कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से लागू होगा और 38% से बढ़कर 42% हो जाएगा.


दो महीने का मिलेगा DA Arrear
कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिलने के बाद महंगाई भत्ते (Mehngai bhatta) का भुगतान शुरू कर दिया जाएगा. 52 लाख से ऊपर केंद्रीय कर्मचारी हैं. इसके अलावा करीब 62 लाख से ज्यादा पेंशनर्स हैं. ऐसे में DA और DR का भुगतान मार्च की सैलरी के साथ होगा. बढ़े हुए डीए का फायदा जनवरी 2023 से मिलेगा. मतलब ये है कि मार्च की सैलरी में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ दो महीने का एरियर भी आएगा. एरियर दरअसल वो भुगतान है, जिस अवधि में कर्मचारियों को पैसा नहीं मिला, लेकिन उस अवधि से बढ़ी हुई दर लागू हुई हैं.


कितनी बढ़ेगी सैलरी?
केंद्रीय कर्मचारियों को अलग-अलग पे-बैंड के हिसाब से सैलरी दी जाएगी. इसमें महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन उनकी बेसिक सैलरी पर होती है. लेवल-3 पर बेसिक सैलरी 18000 रुपए है. ऐसे में 4 फीसदी डीए बढ़ने के बाद में कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपए प्रति महीने का इजाफा होगा. वहीं, इस रेंज की अधिकतम सैलरी 56900 रुपए है, जिसके आधार पर डीए में 2276 रुपए प्रति महीने का इजाफा होगा.


पेंशनर्स को भी मिलेगा तोहफा

होली से पहले देश के लाखों पेंशनर्स को भी तोहफा मिलेगा. महंगाई भत्ते के साथ ही महंगाई राहत में भी 4% के इजाफे को मंजूरी दी जाएगी. दरअसल, महंगाई राहत भी महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन पर आधारित होती है. फर्क सिर्फ इतना है कि महंगाई भत्ते का भुगतान कर्मचारियों को किया जाता है और रिटायर होने वाले पेंशनर्स को पेंशन के साथ महंगाई राहत का भुगतान होता है. महंगाई राहत भी इस वक्त 38 फीसदी पर है. बढ़ोतरी के बाद ये भी 42 फीसदी की दर से दी जाएगी.