News hindi tv

March bank holiday: मार्च में इतने दिन रहेंगे बैंक बंद, निपटा ले जरूरी काम

Bank Holiday: अगर आपको मार्च के पहले 10 दिनों में बैंक से संबंधित जरूरी काम निपटाना है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है, क्योकी जल्द ही बैंक की छुट्टियां शुरू होने वाली है, आइये जानते है कब से कब तक है छुट्टियां।
 | 
March bank holiday: मार्च में इतने दिन रहेंगे बैंक बंद, निपटा ले जरूरी काम

NEWS TV HINDI, DELHI: Bank Holiday in March 2023: मार्च का महीना शुरू होने के साथ ही होली के त्योहार की तैयारी (Holi 2023) शुरू हो जाती है. होली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक हैं. ऐसे में इस मौके पर देश के अलग-अलग कई राज्यों में बैंक में छुट्टियां रहती हैं. इसके अलावा भी मार्च के महीने में बैंक में छुट्टियों की (Bank Holiday in March 2023) भरमार है. बैंक आम लोगों के जीवन का एक बहुत जरूरी हिस्सा है. ऐसे में बैंक में अवकाश के कारण आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपको मार्च के पहले 10 दिनों में बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम निपटाना है तो यह पहले के चार दिन में इन कामों को निपटा लें. इससे बाद में आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.


मार्च में बैंक 12 दिन रहेंगे बंद


बता दें कि इस महीने बैंक में छुट्टियों की भरमार है. मार्च में 4 तारीख के बाद लगातार कई दिनों तक बैंक हॉलिडे रहेगा. 5 तारीख को रविवार और इसके बाद 07 से 09 मार्च तक कई राज्यों में होली के कारण लगातार छुट्टी रहेगी. इसके बाद 11 और 12 मार्च को दूसरा शनिवार और रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.

ऐसे में अपने काम को इसके हिसाब से ही प्लान करना जरूरी है. वहीं इस महीने बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. मार्च में होली के अलावा चेत्र नवरात्र, गुडी पाडवा और रामनवमी जैसे त्योहार के कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट में बैंक अलग-अलग राज्यों के लोकर त्योहारों और जयंती के कारण भी बंद रहते हैं. ऐसे में आप अपने राज्य के हॉलिडे के हिसाब से ही अपने बैंक के काम की प्लानिंग करें.

मार्च में बैंक अवकाश की पूरी लिस्ट चेक करें (Bank Holiday March 2023 List)-


03 मार्च, 2023- चापचर कूट के अवसर पर आइजोल में बैंक रहेंगे बंद
05 मार्च, 2023- रविवार की छुट्टी
07 मार्च, 2023- होली/ होलिका दहन/ धुलेंडी/ डोल जात्रा/ याओसांग के मौके पर बेलापुर, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, नागपुर, रांची और पणजी में बैंक बंद रहेंगे.


08 मार्च, 2023- धुलेटी/ डोल जात्रा/होली के मौके पर बैंक अगरतल्ला, अहमदाबाद, गंगटोक, इम्फाल, पटना, रायपुर, अइजोल, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलोंग, श्रीनगर और शिमला में
09 मार्च, 2023- होली केवल पटना में बैंक रहेगा बंद
11 मार्च, 2023- दूसरा शनिवार की छुट्टी
12 मार्च, 2023- रविवार की छुट्टी
19 मार्च, 2023- रविवार की छुट्टी
22 मार्च, 2023- गुडी पाडवा/ उगाडी/ बिहार दिवस/प्रथम नवरात्र/ तेलुगु नववर्ष  के मौके पर बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मुंबई नागपुर, पणजी, पटना, जम्मू और मुंबई में बैंक रहेगा बंद.


25 मार्च, 2023- चौथा शनिवार
26 मार्च, 2023- रविवार की छुट्टी
30 मार्च, 2023- रामनवमी के मौके लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद, मुंबई, पटना, अहमदाबाद, बेलापुर, पटना, नागपुर और रांची में बैंक बंद रहेगा.


बैंक बंद होने पर कैसे निपटाए काम-


बैंक बंद होने के बाद भी आप अपने काम को आसानी से निपटा सकते हैं. अगर आप कैश विड्रॉल करना है तो आप एटीएम के जरिए कर सकते हैं. वहीं डिजिटट पेमेंट करने के लिए आप यूपीआई, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भी आसानी से पेमेंट किया जा सकता है.