News hindi tv

Senior Citizen : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, ये 4 योजनाएं आपको बनाएंगी मालामाल

Investment Option for Senior Citizen : वरिष्ठ नागरिक समृद्ध भविष्य सुनिश्चित करने के लिए रिटायरमेंट के बाद किसी अच्छी स्कीम में निवेश करने का प्लान बनाते हैं। जहां पर उनका पैसा सुरक्षित रहे और उन्हें रिर्टन भी अच्छा मिले। तो आज हम वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4 स्कीम लेकर आए हैं। जानिए इन योजनाओं से जुड़ी पूरी जानकारी...
 | 
Senior Citizen : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, ये 4 योजनाएं आपको बनाएंगी मालामाल

NEWS HINDI TV, DELHI: रिटायरमेंट (Investment) के बाद ज्यादातर सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) को चिंता पैसे की होती है। रिटायरमेंट के बाद कोई रेगुलर इनकम नहीं होती जिससे घर का खर्च चल सके। अपने ही बचाए पैसे को ऐसे इन्वेस्टमेंट ऑप्शन (investment option) में लगाना होता है जिससे रेगुलर इनकम मिल सके। उनका अपना और घर का खर्च चल सके। साल 2024 में कई ऐसे निवेश के ऑप्शन हैं जिनमें निवेश करके पैसे बचाने के साथ पैसा भी कमा सकते हैं। ये आपके फाइनेंशियल टारगेट को पाने में भी मदद करेंगे।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS):

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को मिलती है। यह एक सुरक्षित विकल्प है जो आकर्षक ब्याज के साथ गारंटी रिटर्न देती है। ये योजना हर तीन महीने में आपको इंटरेस्ट देती है और पांच साल के लिए मिलती है। ये स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए सरकार चला रही है। इसमें 8.2 फीसदी का ब्याज सरकार दे रही है। सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) इस स्कीम में 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम:

देश के सभी पोस्ट ऑफिस (post office), सरकारी और प्राइवेट सेक्टर बैंक सीनिय सिटीजन को FD ऑफर करते हैं। सीनियर सिटीजन को एफडी पर 0.50 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज भी मिलता है। ये आम लोगों को एफडी (FD) पर मिल रहे ब्याज से 0.50 फीसदी अधिक मिलता है।

म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds):

सीनियर सिटीजन म्यूचुअल फंड (mutual fund) या हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। ये मुख्य रूप से निश्चित आय वाले ऑप्शन में ही निवेश करते हैं। इसमें कैपिटल बढ़ने के साथ-साथ रेगुलर इनकम भी होती है। हालांकि, म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना जोखिम से भरा हो सकाता है। इसका चुनाव आप अपने जोखिम को देखते हुए ही करें।

डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme):

पोस्ट ऑफिस (Post Office) मंथली इनकम स्कीम आपको हर महीने एक रेगुलर इनकम की गारंटी देती है। इसका मैच्योरिटी पीरियड पांच साल होता है। हर तीन महीने में इसकी ब्याज दरें रिवाइज होती है। सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) को निवेश करते समय हर महीने अपने इनकम के टारगेट, कैश की जरूरत, जोखिम उठाने की क्षमता और महंगाई को ध्यान में रखकर निवेश करना चाहिए। साथ ही समय-समय पर अपने निवेश की समीक्षा भी करनी चाहिए।