News hindi tv

Senior Citizens Scheme: 14 दिन बाद वरिष्ठ नागरिक नही उठा पाऐंगे ₹9,250 मासिक पेंशन का लाभ, जानिए पूरी डिटेल

PMVVY को LIC के माध्यम से लागू किया गया है। यह योजना मासिक/तिमाही/छमाही और वार्षिक आधार पर पेंशन का विकल्प चुनने के विकल्प के साथ रिटर्न की गारंटी दर के आधार पर सुनिश्चित पेंशन प्रदान करती है, 31 मार्च के बाद नही मिलेगा इस पेंशन का लाभ, आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Senior Citizens Scheme: 14 दिन बाद वरिष्ठ नागरिक नही उठा पाऐंगे ₹9,250 मासिक पेंशन का लाभ, जानिए पूरी डिटेल

NEWS TV HINDI, DELHI : Senior Citizens Scheme: भारत सरकार ने 2017 में ‘प्रधानमंत्री वय वंदना योजना’ (PMVVY) की शुरुआत में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। इस स्कीम में इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि अनिश्चित बाजार स्थितियों के कारण ब्याज आय में भविष्य में गिरावट का बुजुर्गों पर कोई फर्क ना पड़े।

यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को सरकारी गारंटी के आधार पर सब्सक्रिप्शन राशि से जुड़ी निश्चित पेंशन/रिटर्न के प्रावधान के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए वृद्धावस्था आय सुरक्षा को सक्षम बनाती है।

31 मार्च तक मिलेगी करीब 10 हजार की पेंशन


सरकार योजना की उपलब्धता की समय अवधि को अधिसूचित करती है। वर्तमान में, यह योजना 31 मार्च, 2023 तक उपलब्ध है। इस योजना में बुजुर्गों को उनके निवेश के हिसाब से पेंशन की राशि दी जाती है। इस योजना के जरिए कोई भी वरिष्ठ नागरिक(senior citizen) 9,250 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकता है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास आवेदन के लिए बहुत ही कम समय बचा है। इसमें आवेदन करने का मौका आपको 31 मार्च 2023 तक ही मिल सकता है। इसके बाद आप चाहकर भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

PMVVY को LIC के माध्यम से लागू किया गया है। यह योजना मासिक/तिमाही/छमाही और वार्षिक आधार पर पेंशन का विकल्प चुनने के विकल्प के साथ रिटर्न की गारंटी दर के आधार पर सुनिश्चित पेंशन प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में


2018 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये करने को अपनी मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपये मासिक और अधिकतम 9250 रुपये मासिक पेंशन ली जा सकती है। आपको कितनी पेंशन मिलेगी यह आपके निवेश पर निर्भर करता है। अगर पति-पत्नी दोनों मिलकर 15-15 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 18,500 रुपये तक मिल सकते हैं।