News hindi tv

Traffic Challan: (Traffic rules) का पालन ना कर नें वालों कों भुकतनी पड़ी भारी कीमत जनिए कैसे

 Traffic Challan for Bike: बाइक चालको के लिए (worning) ट्रेफिक (Rule) का पालन ना करने वालो का कट रहा है भारी चालान आइए डालते है इन गलतियों पर एक झलक !
 | 
Traffic Challan
Car driving Traffic Rules: किसी भी देश की तरक्की उसके सड़कों की डेवलपमेंट से सीधे तौर से जुड़ी होती है. ऐसा कहा जाता है कि जिस देश की सड़कें अच्छी होती हैं, वहां विकास की रफ्तार भी तेज होती है. हर देश में सड़कों से जुड़े कुछ विशेष नियम होते हैं जिसका पालन हर किसी को करना होता है. दुनिया के कई देशों में कुछ ऐसे अजीबो-गरीब ट्रैफिक रूल्स हैं जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. 

अनोखे ट्रैफिक रूल्स

1. जब कभी आप रूस की सड़कों पर निकलेंगे तो आपको मुश्किल से कोई गंदी गाड़ी सड़क पर चलती हुई नजर आएगी. आपको जानकर हैरानी होगी कि रूस की सड़कों पर गंदी गाड़ी चलाने पर जुर्माना लगाया जाता है. अगर कोई शख्स रूस की सड़कों पर गंदी गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है तो उस पर 30 EUR का जुर्माना लगाया जाता है.

2. दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां अगर आप बिना सनग्लासेस लगाए गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है. आपको बता दें कि स्पेन में बिना सनग्लासेस के गाड़ी चलाने पर चलान कट जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि धूप की वजह से कोई दुर्घटना न हो.

3. थाईलैंड का ट्रैफिक रूल्स दुनिया में सबसे अनोखे ट्रैफिक रूल्स में से एक है जिसे सुनकर शायद आप हंसने लेगेंगे. स्पेन में टॉपलेस या शर्टलेस ड्राइविंग पर रोक लगाई गई है. थाईलैंड में इस तरह गाड़ी चलाने को अश्लील प्रदर्शन की श्रेणी में रखा जाता है. थाईलैंड में कोई शख्स अगर बिना शर्ट के गाड़ी चलाते पकड़ा जाता है तो उसके ऊपर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है.

4. आपको बता दें कि सऊदी अरब में कुछ सालों पहले तक महिलाओं के गाड़ी चलाने पर रोक लगी हुई थी, उस दौरान अगर कोई महिला गाड़ी चलाते पकड़ी जाती है तो उस पर जुर्माने का प्रावधान था. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर