News hindi tv

Delhi -NCR Weather: दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Delhi Weather Update : आपको बता दें कि दिल्ली- NCR में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही। इन इलाको में घना कोहरा छाने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ठंड से बचने के लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। हाल ही में मौसम विभाग (weather department )के अनुसार इन इलाकों में बारिश होने की संभवना है। आइए जानें आपको शहर में मौसम का हाल।
 
 | 
 दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

NEWS HINDI TV, DELHI : आप जानते है कि देशभर में लगातार सर्दी का कहर लगातार जारी है. घने कोहरे के चलते विजिबिलटी कम होने के कारण सड़कों पर वाहन चालक हेड लाइट जलाकर चलते नजर आ रहे हैं. सुबह के समय घना कोहरे कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गेहूं उत्पादक किसानों के लिए यही कोहरा गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद माना जाता है. किसानों की माने तो कोहरे के कारण गेहूं की फसल में फुटाव होता है, जिससे गेहूं की पैदावार भी अच्छी होती है. वहीं पर ठिठुरती ठंड और घने कोहरे की वजह से सैर करने वालों में काफी कमी दिखाई दे रही है.

घना कोहर के कारण विजिबिलिटी कम 

आज सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे विजिबिलिटी कम (low visibility) होने के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. दूसरी तरफ अगर देखा जाए तो कोहरा गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद माना जा रहा है. कहा जाता है कि मौसम में जितनी ठंडक होगी गेहूं की फसल के लिए वह उतनी ही बेहतर मानी जाती है. वही ठंड के मौसम में अगर मौसम में गर्माहट होगी. उससे गेहूं की फसल (wheat crop ) में जहां पैदावार प्रभावित होती है तो ओर फसल में बिमारी आने का भी अंदेशा बढ़ जाता है. वहीं पर जो लोग सुबह सवेरे सैर करने के लिए आते थे, अब ठिठुरती ठंड और घने कोहरे की वजह से आने कम हो गए.

दिल्ली- NCR में अधिकतम तापमान

 

दिल्ली- NCR में लोगों को ठंड बढ़ने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी दिल्ली में बीते दिन लोधी रोड के पास शीत लहर की स्थिति देखने को मिली. शीतलहर स्थिति यहां दिन में रही. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान(maximum temperature of Delhi)17 डिग्री सेल्सियस, तो वहीं जो न्यूनतम तापमान है 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. हल्के कोहरे की भी आशंका है.


पंजाब, हरियाणा, दिल्ली बारिश होने की संभावना 


पिछले कुछ दिनों से दिन के तापमान में हुई गिरावट से लोगों को ठिठुरन का अहसास जरूर हो रहा है. कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 13 से 15 डिग्री के बीच दर्ज हो रहा है. एक्सपर्ट के अनुसार, कंपकंपाती सर्दी की आखिरी उम्मीद अब 6 जनवरी के बाद आ रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) पर टिकी है. 6 और 7 जनवरी के आसपास पहाड़ों पर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रीय हो रहा है. आपको बता दें कि इसी  वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली आदि में बारिश होने की संभावना है. बारिश के कारण दिल्ली में ठंड का बढ़ेगा प्रकोप ।

आपको बता दें कि  मौसम विशेषज्ञयों ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में कोल्ड डे(cold day)  की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम धीरे-धीरे होने की संभावना है. विजिबिलिटी 500 मीटर दर्ज की गई है. कोहरे की स्थिति देखने को मिल रही है.

दिल्ली के इन इलाकों में पड़ रही है कड़ाके की ठंड

देश की राजधानी (capital of the country)  दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में लोगों का जनजीवन पर भी इसका असर साफ तौर पर देखने को मिल रहा है. दिन रात हाड़ कनपाने वाली सर्दी पहले से ही पड़ रही थी. ऊपर से जबरदस्त धुंध के कारण लोगों का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. धुंध इतनी गहरी कि दिन के समय भी कॉलोनी हो सोसाइटी हो या फिर मुख्य सड़क हर जगह धुंध ही धुंध नजर आ रही है और सड़क पर वाहन चालकों को गाड़ी की हेडलाइट (car headlights) जलानी पड़ रही थी. ताकि वे किसी हादसे का शिकार ना हो जाए.


ठंड और धुंध को लेकर दिल्ली वालों का कहना है कि किसी काम से सुबह जाना के लिए, काफी परेशानी होती है घर से स्वेटर जाकिट टोपी या मफलर पहन कर निकलना पड़ता है ताकि सर्दी से बचा जा सके. आने वाले दिनों में भी ठंड के साथ-साथ धुंध का कहर जारी रहने से लोगों को और भी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.