News hindi tv

UP के इन इलाकों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले दिनों से भारी बारिश हो रही है। हाल ही में मौसम विभाग ने तेज बारिश के साथ-साथ वज्रपात होने की संभावना जताई है। आइए नीचे खबर में जानते हैं कितने दिनों तक खराब रहेगा मौसम- 

 | 
UP के इन इलाकों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

NEWS HINDI TV, DELHI : यूपी में मानसून सितंबर के महीने में मेहरबान है। लखनऊ समेत बाराबंकी, गोंडा, हरदोई, सीतापुर, अयोध्या समेत बुंदेलखंड और कुछ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में भी बारिश दर्ज की जा रही है। वहीं मौसम विभाग ने शनिवार के बाद सप्ताह भर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी के ही आसार जताए हैं।

18 के बाद साफ हो जाएगा मौसम


मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के अनुसार, वर्तमान में मानसून का ट्रफ यानी हवा का कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश के आस पास है। इसके चलते बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर गरज और चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। लखनऊ और आसपास के जिलों में बदली के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। 18 सितंबर के बाद प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ हो जाएगा। तापमान में दो डिग्री तक की बढ़त दर्ज की जा सकती है।

वज्रपात के लिए चेतावनी जारी


मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अंबेडकर नगर, अमरोहा, अयोध्या, बदायूं, बागपत, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, गाजियाबाद, हापुड़, हरदोई, लखीमपुर खीरी, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली और सीतापुर के आसपास तेज गरज के साथ वज्रपात के लिए चेतावनी जारी की है। इस दौरान बिजली गिरने की आशंका है। ऐसे में बिजली, यातायात, पशुधन और संपत्ति को नुकसान होल सकता है।

तापमान में गिरावट की दर्ज


शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच दो मिलीमीटर बारिश भी दर्ज की गई लखनऊ के अलावा हरदोई में 16, सुल्तानपुर में 6.2, मुजफ्फरनगर में 12.8, नजीबाबाद में 10.4, अलीगढ़ में 9.4 मिलीमीटर समेत आगरा, मेरठ, बरेली, अयोध्या, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, सोनभद्र समेत कई जिलों में बारिश दर्ज की गई। इसके चलते तापमान में भी गिरावट आई। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान वाराणसी में 35.5 और डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। वहीं, प्रदेश का न्यूनतम तापमान नजीबाबाद में 23 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।


ये है आज का मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, रविवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही रह सकती है। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।