News hindi tv

Weather News Today : अगले 5 दिनों तक लू की चेतावनी, IMD ने जारी किया हीट वेव अलर्ट, इन राज्यों में बारिश के आसार

IMD Weather Updates : पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। हालांकि पिछले एक-दो दिनों से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही थी। लेकिन हाल ही मे मौसम विभाग ने यह अनुमान लगाया हैं कि अगले 5 दिनों तक पूरे प्रदेश में आसमान से आग बरसेगी। और इसके साथ ही मौसम विभाग ने इस बात की भी जानकारी दी हैं कि राज्यों में बारिश के भी आसार है। जानिए नीचें खबर में आने वालों दिनों के मौसम का ताजा हाल...
 | 
Weather News Today : अगले 5 दिनों तक लू की चेतावनी, IMD ने जारी किया हीट वेव अलर्ट, इन राज्यों में बारिश के आसार

NEWS HINDI TV, DELHI : हाल ही में मिली जाानकारी के अनुसार आपको  बता दें कि देश के मौसम विभाग (weather department) ने हाल ही में मौसम को लेकर अपडेट जारी कर दिए है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। 24 अप्रैल को पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर गरज/बिजली और तेज़ हवाओं के साथ भारी वर्षा होने की संभावना (weather forecast) है। 


बुधवार को असम और मेघालय, केरल और माहे में कुछ स्थानों पर और पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा (chances of rain) दर्ज की गई।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24-26 तारीख के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। 24 को ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। 24 और 27 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना (rain aert) है।

इन इलाकों में है लू की चेतावनी:

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के नुमान के मुताबिक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में इस समय अत्यधिक तापमान  40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच देखा जा रहा है। 

मौसम विभाग (weather department) के अनुसार, लू की स्थिति तब लागू होती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब या उससे ऊपर होता है और सामान्य से 4।5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक का अंतर होता है। अगले कुछ दिनों तक देश के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।


मौसम कार्यालय ने कहा है कि अप्रैल में देश के अलग-अलग हिस्सों में चार से आठ दिन लू चलने की संभावना है, जबकि सामान्यतः एक से तीन दिन लू चलने की संभावना जताई जाती (Heat wave alert) है। भीषण गर्मी के कारण बिजली ग्रिडों पर दबाव पड़ सकता है और देश के कुछ हिस्सों में पानी की कमी हो सकती है।

जानिए क्या कहा IMD ने?

मौसम विभाग ने कहा है कि हालांकि दिल्ली में लू (Delhi weather news) चलने की उम्मीद नहीं है, लेकिन राजधानी में तापमान जल्द ही 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने का अनुमान है। आईएमडी ने अगले तीन दिनों में दिल्ली के तापमान में वृद्धि की भविष्यवाणी की है। दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में पहुंचने के लिए तैयार है, लेकिन उनका राष्ट्रीय राजधानी पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (Regional Meteorological Center) के वैज्ञानिक ने बताया, "आने वाले दिनों में लू की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अगले तीन से चार दिनों में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।"


मौसम पूर्वानुमान एजेंसी (skymet weather forecast) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कम से कम 7 दिनों तक लू चलने का अनुमान नहीं है। हालांकि, दिल्लीवासियों को कम से कम तीन दिनों तक बारिश के माध्यम से उच्च तापमान से राहत नहीं मिलेगी। 


आईएमडी (IMD) ने हाल ही में पश्चिम बंगाल में हीटवेव के लिए रेड अलर्ट और ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। एजेंसी ने कहा कि भारत के पूर्वी राज्यों में अगले दो से तीन दिनों तक लू और 'गर्म और नम' स्थिति बनी रहेगी और तापमान प्रतिदिन 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा।