best tourist places : भारत की इन 5 जगहों की खुबसूरती धरती पर करवाती हैं स्वर्ग का अनुभव, दूर - दूर से आते हैं यहां पर लोग

Beautiful tourist spot in india : अगर आप भी बार-बार घूमने जाने का प्लान बना रहे है। तो आज इस खबर में हम आपको भारत की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो आपको धरती पर जन्नत का एहसास कराएंगी। और तो और एक बार जाकर आपका आने का मन नहीं करेगा। जानिए पूरी डिटेल...
 

NEWS HINDI TV, DELHI: घुमने जाने का अपना ही एक अलग मजा है. आप लोग जब भी आप किसी जगह पर घूमने जाते हैं, तो न सिर्फ उसे देखते हैं बल्कि वहां की संस्कृति, इतिहास, खूबसूरती, खान-पान और रहन-सहन से रूबरू होते हैं. घुमक्कड़ी के जरिए आप नई-नई जगहों के बारे में जानकारी हासिल करते हैं और वहां मौजूद स्मारकों, मंदिरों, झीलों, मठों और टूरिस्ट प्लेसिस के इतिहास और वर्तमान से आमना-सामना करते हैं. भारत में बहुत से ऐसे पर्यटन स्थल (tourist spot) है जहाँ दूर-दूर से लोग घूमने आते है। विदेश में यहाँ के पर्यटन स्थल काफी लोकप्रिय है। घुमक्कड़ी एक थैरेपी है, जिसके जरिए आप अपने जीवन को रंगीन बनाते हैं और अवसाद को दूर कर सकते हैं. जब भी आप नई-नई जगहों को देखकर वापस अपने काम पर लौटते हैं, तो भीतर से ऊर्जावान महसूस करते हैं और नई रचनात्मकता अपने साथ लेकर लौटते हैं। हर जगह का आपके मन में एक अलग ही अनुभव होता है।

इसके जरिए आप कई तरह का ज्ञान एकत्रित करते हैं और अपने जीवन को समृद्ध करते हैं. यहां हम आपको ऐसी 10 जगहों के (beautiful tourist places in india) बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने बुढ़ापे से पहले हर हाल में घूम लेना चाहिए नहीं तो आपको लगेगा कि आपने जीवन में कुछ मिस कर दिया है.ये सारी जगहें भारत में मौजूद हैं और इनकी खूबसूरती के कारण यहां देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने से सैलानी आते हैं. आइये इन जगहों के बारे में जानते हैं (Top tourist places in India)...

1. गोवा (Goa):

गोवा (Goa) एक ऐसी जगह है जिसे हर कोई देखना चाहता है. यहां जाकर हर कोई मौज-मस्ती करना चाहता है. गोवा का नाम जेहन में आते ही दूर-दूर तक फैले समुद्री तट और यहां की नाइटलाइफ (best nightlife place) की कल्पना सैलानियों के मन में उमड़ती है. वैसे भी युवाओं का गोवा सबसे पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट है. यहां घूमने और एन्जॉय करने के लिए बहुत कुछ है. यही वजह है कि हर युवा को अपनी जवानी में एक बार गोवा जरूर जाना चाहिए.

2. ऊटी (ooty):

तमिलनाडु स्थित ऊटी हिल स्टेशन (Ooty Hill Station) को ‘हिल स्टेशनों की रानी’ (Queen of Hill Stations) कहा जाता है. प्रकृति की गोद में बसा यह बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित है. जहां देश-विदेश से बड़ी तादाद में टूरिस्ट सैर के लिए आते हैं. यहां पर्यटक विशाल चाय के बागान, झीलें, झरने एवं भव्य बगीचों को देख सकते हैं. ऊटी हिल स्टेशन का नाम उटकमंड है, पर शॉर्ट में इसे ऊटी कहा जाता है.


3. औली (Auli):

औली एक ऐसी जगह है जिसे धरती पर स्वर्ग (Auli is heaven on earth) कहा जा सकता है. इस हिल स्टेशन की खूबसूरती हर सैलानी के दिल में उतर जाएगी. अगर आपने अभी तक औली नहीं घूमा तो अपनी जवानी में एक बार जरूर यहां हो आइये. उत्तराखंड में स्थित औली को मिनी स्विट्जरलैंड यो ही नहीं कहा जाता है. यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झरने, नदियां और देवदार के घने वृक्षों वाले जंगल सैलानियों को अपनी तरफ खींच लेते हैं. यहां त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, नंदा देवी हिल स्टेशन, जोशीमठ काफी प्रसिद्ध स्थल है.
 

4. माउंट आबू (Mount Abu):

माउंट आबू हिल स्टेशन (Mount Abu) राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित है. यह हिल स्टेशन अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जहां चारों तरफ हरियाणी है. यहां आप झील में वोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. इस हिल स्टेशन को राजस्थान का मसूरी कहा जाता है. माउंट आबू जमीन से लगभग 1220 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. जो अपने शानदार इतिहास, प्राचीन पुरातात्विक स्थल और अद्भुत मौसम के कारण लोकप्रिय है.

5. मुन्नार (Munnar):

केरल स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन (Beautiful Hill Station) मुन्नार की सैर हर कोई करना चाहता है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. यहां आप इको प्वाइंट, एरविकुलम नेशनल पार्क और कुंडला झील जैसे पर्यटक स्थल घूम सकते हैं. यहां पास ही मरायूर में दा डोलमेन और रॉक पेंटिंग्स और टी म्यूजियम है.मुन्नार से 15 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 600 फीट की ऊंचाई पर प्रसिद्ध इको प्वाइंट है. यहां साउंड इको करता है. सुरम्य कुंडला झील के किनारे स्थित इको पॉइंट की प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. एडवेंचर पसंद लोगों के लिए मुन्नार और उसके आसपास की जगहें स्वर्ग समान हैं. यहां स्थित झील में पर्यटक वोटिंग भी कर सकते हैं.