High Court ने खराब सिबिल स्कोर वालों के हक में सुनाया बड़ा फैसला, बैंकों को दिए ये निर्देश

CIBIL Score : यह तो हम सब जानते हैं कि बैंक से लोने लेने के लिए एक बेहतर सिबिल स्कोर होना जरूरी हैं। और खराब सिबिल स्कोर होने पर बैंक से आपको लोन की सुविधा नहीं मिलती हैं। और इसी को लेकर हाल ही में खराब सिबिल स्कोर वालों के पक्ष में हाईकोर्ट (High Court) ने एक अहम फैसला सुनाया हैं। और इसके साथ ही बैंकों को ये निर्देश दिए हैं।
 

NEWS HINDI TV, DELHI : Education Loan : किसी बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए सिबिल स्कोर (CIBIL Score) का बेहतर रहना बहुत आवश्यक है. कई बार छात्रों को सिबिल स्कोर बेहतर न होने के कारण बैंक से एजुकेशन लोन नहीं मिलता है. अब इसे लेकर केरल हाईकोर्ट ने एक अहम टिप्पणी की है.

आपको बता दें कि जस्टिस पीवी कुन्हीकृष्णन ने बैंकों को फटकार लगाते हुए कहा कि कम सिबिल स्कोर (CIBIL Score) के आधार पर छात्रों को एजुकेशन लोन देने से इनकार नहीं किया जा सकता है. उन्होंने बैंकों से एजुकेशन लोन के आवेदनों पर मानवीय दृष्टिकोण अपनाने के लिए कहा.

लाइव लॉ की एक रिपोर्ट के अनुसार, केरल हाईकोर्ट (Kerala High Court) इस मामले में दायर एक पीआईएल पर सुनवाई कर रहा था. कोर्ट ने कहा कि छात्र से देश का निर्माण होता है. केवल सिबिल स्कोर कम होने के आधार पर छात्र के एजुकेशन लोन एप्लीकेशन को रद्द कर देना गलत है. बैंकों को इस मामले में मानवीय पहलू पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है.

क्या है पूरा मामला?

गौरतलब है कि याचिकार्ता छात्र दे कुल दो लोन लिए थे, जिसमें से एक लोन में 16,667 रुपये ओवरड्यू हो गया था. इस कारण बैंक ने छात्र के लोन खाते को ओवरड्यू में डाल दिया था. इससे छात्र के सिबिल स्कोर पर बुरा असर पड़ा था. इसके बाद बैंक में लोन के लिए अप्लाई करने पर उसे कम सिबिल स्कोर होने के कारण एजुकेशन लोन नहीं मिल रहा था. रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे में छात्र ने हाईकोर्ट में याचिका दायर करके आग्रह किया कि उसे तुरंत बैंक से लोन मिलना चाहिए वरना उसे बड़ी परेशानी हो सकती है. ऐसे में केरल हाईकोर्ट ने इस मामले पर कहा कि बैंकों को एजुकेशन लोन सिबिल स्कोर के बजाय छात्र के भविष्य में लोन चुकाने की क्षमता के आधार पर देना चाहिए.

सिबिल स्कोर का रखें ध्यान:

जीवन में कई बार आपको कर्ज लेने की जरूरत पड़ सकती है। किसी भी तरह का लोन जैसे एजुकेशन लोन, होम लोन, कार लोन (Education Loan, Home Loan, Car Loan) आदि देने से पहले बैंक उस व्यक्ति का सिबिल स्कोर जांचता है। अगर आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) सही नहीं है तो आपको लोन मिलने में दिक्कत आ सकती है।

कम CIBIL स्कोर के कारण कई ग्राहकों को अधिक ब्याज दरों पर लोन मिलता है। अपना सिबिल स्कोर (CIBIL Score) अच्छा रखने के लिए आपको अपने सभी लोन और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बिलों का भुगतान समय पर करना चाहिए। इसके साथ ही किसी का लोन गारंटर बनने से भी बचें क्योंकि अगर वह व्यक्ति लोन की रकम समय पर नहीं चुकाता है तो इसका आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ेगा।