Nexon की मार्किट खाने Hyundai लेकर आ रही अपनी ये दमदार गाड़ी, फीचर्स जान करा लेंगे बुक

देश की सबसे मजबूत गाड़ी मानी जाने वाली Nexon की मार्किट खत्म करने Hyundai जल्दी ही अपनी ये  मजबूर कार लॉन्च करने करने जा रही है, इस कार के फीचर जान कर आप भी इस बुक करा लेंगे। आइये जानते हैं इसके बारे में

 

NEWS HINDI TV, DELHI : देश में एसयूवी और खासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी के लोग दिनों दिन दीवाने होते जा रहे हैं. इन गाड़ियों में मिलने वाला स्पेस, कंफर्ट, फीचर्स और ड्राइविंग एक्सपीरिएंस इनको एक परफेक्ट फैमिली कार बनाता है. खास बात ये है कि इन कारों में आपको पावर के साथ ही माइलेज भी अच्छा खासा मिल जाता है.

साथ ही एक फुल साइज एसयूवी की सभी खासियतों के साथ ही कॉम्पैक्ट साइज इनको शहरी इलाकों के लिए परफेक्ट चॉइस बनाता है. लोग अब इनको न केवल एक सिटी व्हीकल के तौर पर बल्कि एडवेंचर व्हीकल के तौर पर भी यूज कर रहे हैं.

लॉन्ग ड्राइव हों या‌ फिर ऑफरोडिंग का मजा देने की बात ये कारें कहीं भी पीछे नहीं हटती हैं. वहीं कंपनियों ने अब इनमें कई सेफ्टी फीचर्स भी दे दिए हैं. कॉम्पैक्ट एसयूवी की बात होते ही टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) का नाम पहले नंबर पर लिया जाता है. कार की बिक्री भी इसको टॉप सेलिंग एसयूवी बनाती है.

नेक्सॉन को ग्लोबल एनसीएपी की 5 स्टार रेटिंग भी मिली है. इसके चलते कार की सेल भी काफी तेजी से बढ़ी है. लोगों का विश्वास टाटा की बिल्ट क्वालिटी पर होने के साथ ही इसकी परफॉर्मेंस पर भी है. वहीं अब टाटा नेक्सॉन को कड़ी टक्कर देने के लिए कोरियन कंपनी ने पूरी तैयारी कर ली है. साल 2024 में ह्युंडई नेक्सॉन को टक्कर देने के लिए बड़ा धमाका करने जा रही है.

दरअसल ह्युंडई अपनी सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल (Creta Facelift) लॉन्च करने जा रही है. गाड़ी का प्रोडक्‍शन मॉडल पूरी तरह से तैयार है और इसको रोड टेस्ट के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है.

कार के डिजाइन और फीचर्स में काफी बदलाव किया गया है. माना जा रहा है कि कंपनी कार के इंजन में भी बड़ा बदलाव कर सकती है और अब इसे हाईब्रिड इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है. आइये जानते हैं नई क्रेटा में आपको क्या देखने को मिलेगा और ये कैसे एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है.

डिजाइन बिल्कुल नया :

एक बार फिर क्रेटा के डिजाइन में आपको बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. कार में कंपनी ने नए डुअल-टोन अलॉय व्हील दिए हैं. वहीं एलईडी हैडलैंप, डीआरएल और फ्रंट ग्रिल के डिजाइन को भी बदल दिया गया है.

इसी के साथ फ्रंट बंपर और रियर प्रोफाइल में भी काफी बदलाव होगा. कार की टेल लाइट्स को भी बदल दिया गया है. हालांकि कार के साइड प्रोफाइल को वैसा ही रखा गया है


प्रीमियम होगा इंटीरियर, मिलेंगे कई फीचर्स :

कार के इंटीरियर को काफी प्रीमियम किया गया है. क्रेटा की अपहॉल्‍स्ट्री को बदल दिया गया है और इसको नई थीम के साथ डिजाइन किया गया है.

वहीं कई नए फीचर्स भी कार में जोड़े गए हैं इनमें ADAS और 360 डिग्री कैमरा जैसे नए फीचर्स‌ दिखेंगे. वहीं पैनारॉमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलने की उम्मीद है.

नया इंजन भी मिलेगा :

वहीं क्रेटा को अब चार इंजन ऑप्‍शन के साथ ऑफर किया जा सकता है. इसमें तीन इंजन तो पहले के ही रहेंगे, जिनमें 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन मिलेगा.

वहीं कंपनी अब नया हाईब्रिड इंजन भी क्रेटा में इंट्रोड्यूस कर सकती है. जिसके बाद कार का माइलेज करीब 25 किलोमीटर प्रति लीटर हो जाएगा. हालांकि कंपनी ने फिलहाल इस संबंध में कोई भी खुलासा नहीं किया है.