March Bank Holiday : मार्च महीने में सिर्फ 20 दिन ही खुलेंगे बैंक, अभी निपटा ले ये जरुरी काम 

March 2024 bank Holiday: मार्च में होली और महाशिवरात्रि जैसे कई त्योहार के चलते  बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। अगर आप भी अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई करने की सोच रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले जरूर देखले, आरबीआई की बैंक हॉलिडे लिस्ट।  मार्च 2024 की शुरुआत होने वाली है और इस महीने होली (Holi) समेत कई फेस्टिवल पड़ रहे हैं।  ऐसे में आपको बैंक से जुड़े सारे जरूरी काम इन्ही वर्किंग डेज में निपटाने होंगे। साप्ताहिक अवकाशों को मिलाकर कुल कितने दिन रहेंगे बैंक बंद जाने निचे दी गयी खबर में-  
 

NEWS HINDI TV, DELHI:  हर किसी को रोज़मर्रा की जिंदगी में बैंक में कोई न कोई काम तो पड़ता ही हैं। आजकल तो ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाते है पर कुछ ऐसे काम होते है जो केवल बैंक जाकर ही पूरे होते हैं। ऐसे में आप जब भी बैंक जाएं, तो आपका समय न बर्बाद हो इसलिए आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि आज बैंक खुला है या बंद है। 

 

क्योंकि बैंक की छुट्टियां रहती हैं। इसी कड़ी में फरवरी का महीना खत्म होने वाला है और अब मार्च का महीना आने वाला है। ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी हो जाता है कि मार्च में बैंकों की कब-कब छुट्टियां होंगी। तो चलिए जानते हैं कि मार्च 2024 महीने में बैंकों की कितनी छुट्टियां (Bank Holiday) रहने वाली हैं। आप आगे इस बारे में जान सकते हैं। 

 

मार्च में इन तारीखों को रहेंगे बैंक बंद:-

1) 1, 3, 8 और 9 मार्च


1 मार्च को चापचूर कुट के कारण मिजोरम में, 3 मार्च को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
8 मार्च को महा शिवरात्रि/शिवरात्रि अवकाश और 9 मार्च को दूसरे शनिवार के कारण सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी। 


2) 10, 12 और 17 मार्च


10 मार्च को रविवार के कारण पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे, 12 मार्च को रमजान की शुरुआत के कारण प्रतिबंधित अवकाश
17 मार्च को रविवार होने की वजह से देशभर में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 


3) 22 से 25 मार्च तक


22 मार्च को बिहार दिवस के कारण पटना में बैंक बंद रहेंगे, 23 मार्च को भगत सिंह के शहीदी दिवस के कारण कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 

24 मार्च को रविवार के कारण पूरे देश के बैंकों में अवकाश रहेगा, इस दिन होलिका दहन भी है और 25 मार्च को होली/डोलयात्रा के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे।


4) 29 से लेकर 31 मार्च तक


29 मार्च को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद रहेंगे, 30 मार्च कौ महीने का चौथा यानी आखिरी शनिवार होने के कारण देशभर में बैंकों में काम नहीं होगा


31 मार्च को रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।