UP के इन दो शहरों में चलेगी मेट्रो, CM ने दिए निर्देश 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने मेट्रो के विस्तार का ऐलान किया है। आपको बता दें कि यूपी में हाल ही में हुई बैठक में CM योगी कई बड़े फैसले लिए। बैठक में फसला लिया गया कि यूपी के इन शहरो में भी जल्दी ही मेट्रो चलाई जाएगी। आइए जानते है किन शहरों में होगा मेट्रो का विस्तार ।
 

NEWS HINDI TV, DELHI : उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने मेट्रो के विस्तार करने के आदेश दिए है। लखनऊ शहर के लिए बहुत जरूरी बताया. मुख्यमंत्री (UP News)  ने मंगलवार 2 जनवरी 2024 को सभी अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि लखनऊ (UP News) के लिए मेट्रों बहुत जरूरी है. और इसको लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक भी किया गया. लखनऊ, आगरा और कानपुर मेट्रों की समीक्षा भी की. इस दौरान योगी ने मेट्रो विस्तार की घोषणा की.  मेट्रो का चारबाग से चौक होते हुए बसंतकुंज तक होगा नया फेज होगा.

आईआईएम और पीजीआई तक मेट्रो विस्तार 

वर्तमान फेज का आईआईएम और पीजीआई तक मेट्रो विस्तार (UP News) का होगा. योगी (Chief Minister Yogi Adityanath) ने लखनऊ मेट्रो का विस्तार राजधानी की आवश्यकता बताई. योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ की आवश्यकता के लिए लखनऊ मेट्रो के विस्तार के निर्देश दिए हैं. मंगलवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में लखनऊ, आगरा और कानपुर मेट्रो की समीक्षा की और कहा कि मेट्रो सेवाओं के विस्तार में निजी क्षेत्र सहयोग का उत्सुक है. हमें उनका सहयोग लेना चाहिए.

मेट्रो के नए चरण के लिए डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए


लखनऊ (UP News) में चारबाग से चौक होते हुए वसंतकुंज तक मेट्रो के नए चरण के लिए डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए. अंडरग्राउंड/एलिवेटेड की उपयुक्तता के परीक्षण कराने को कहा है. यथाशीघ्र प्रस्ताव तैयार कराकर प्रस्तुत करें. यह फेज एक बड़ी आबादी की अत्याधुनिक नगरीय परिवहन की सुविधा से जोड़ने वाला होगा. 

पैसेंजर सर्विस पुख्ता इंतजाम 

वर्तमान में लखनऊ में संचालित हो रही मेट्रो को एक ओर आईआईएम तक और दूसरी ओर एसजीपीजीआई तक विस्तार देने का निर्देश दिया. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी क्षेत्र की अनेक कंपनियां इसके लिए सहयोग देने को इच्छुक (UP News) हैं. ऐसे में हमें पीपीपी मोड पर विस्तारीकरण के लिए विचार करना चाहिए. मेट्रो रेल परिसर में व्यावसायिक गतिविधियों को और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए. पैसेंजर सर्विस और सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं. 

यूपी में यहां चलेगी इलेक्ट्रिक बसें

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा है कि, लखनऊ मेट्रो के विस्‍तार का काम निर्धारित समय में ही पूरा किया जाए और सभी मानकों का सख्‍ती से पालन हो। योगी ने भूमिगत मेट्रो परियोजनाओं के कार्य के दौरान सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित करने की बात भी की। सीएम (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा है कि, जनहित के किसी प्रोजेक्‍ट के लिए कोई धनाभाव नहीं है, धनराशि समय पर जारी हो और संवाद-समन्‍वय के साथ तय समय में काम पूरा हो। सीएम ने गौतमबुद्ध नगर, 17 नगर निगमों में इलेक्ट्रिक बसों और ई-रिक्शा को प्रोत्साहित करने के बारे में भी चर्चा की।