MP Railway : मध्यप्रदेश में यहां बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन, 3 रेलवे प्रोजेक्ट पर काम शुरू

MP Railway : एक रिपोर्ट के हवाले से ऐसा कहा जा रहा है कि मध्यप्रदेश के इन तीन रेलवे प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। ग्वालियर-श्योपुर-कोटा ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के लिए 700 करोड़ का बजट मंजूर किया है। 20 हेक्टेयर का अधिग्रहण बाकी है...
 

NEWS HINDI TV, DELHI: ग्वालियर-श्योपुर-कोटा ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर सबलगढ़ स्टेशन को तिन्दोली हल्का में बनाने का काम शुरू हो गया है। यहां मिट्टी डालकर स्टेशन को चौड़ा किया जा रहा है। स्टेशन की बुनियाद खोदकर निर्माण शुरू हो गया है। यह स्टेशन नगर के पुराने नैरोगेज स्टेशन से करीब 1.5 किलोमीटर दूर सेवाराम बाग की तरफ बनाया जा रहा है।


ग्वालियर-श्योपुर-कोटा ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के लिए 700 करोड़ का बजट मंजूर किया है। अब सबलगढ़ से श्योपुर के बीच अटका काम भी शुरू हो सकेगा। श्योपुर से कोटा के बीच भी नई लाइन बिछाने का काम शुरू होगा। पिछले वर्ष ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज लाइन के लिए 175 करोड़ रुपए मिले थे। नैरागेज से ब्रॉडगेज की तब्दीली के काम में नए बजट से अब तेजी आएगी।


20 हेक्टेयर अधिग्रहण बाकी-

2022-23 के आम बजट में रेलवे ने ग्वालियर-श्योपुर-कोटा तक ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के लिए 700 करोड़ रुपए की बजट में मंजूरी दी है। यानी अब सबलगढ़ से श्योपुर के बीच अटका काम भी शुरू हो सकेगा। श्योपुर से कोटा के बीच भी नई लाइन बिछाने का काम शुरू होगा। पिछले वर्ष ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज लाइन के लिए 175 करोड़ रुपए मिले थे। इससे मुरैना और श्योपुर के बीच सरकारी व निजी जमीन का लगभग 20 हेक्टेयर अधिग्रहण करना बाकी है। ग्वालियर-श्योपुर के लिए 4 गुना ज्यादा बजट मिला है।


लोक सभा चुनाव से पहले चलेगी ट्रेन-

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महामंत्री रणवीर सिंह रावत का कहना है कि नैरोगेज रेलवे लाइन का ब्रॉड गेज में कन्वर्जन कार्य प्रदेश व केंद्र सरकार की प्रायोरिटी में रहा है। इस बार बजट भी अधिक आवंटित किया गया है। इससे यह काम तेज गति से किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव से पहले सबलगढ़ तक ब्रॉडगेज रेलवे लाइन कंप्लीट होकर पैसेंजर ट्रेन चलना शुरू होने की संभावना है।


ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट पर एक नजर-

- ग्वालियर से श्योपुर ब्रॉडगेज परिवर्तन में 2912 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
- 2018 में प्रोजेक्ट शुरू हुआ।
- दिसंबर 2024 तक प्रोजेक्ट पूरा होना का लक्ष्य
- ब्रॉडगेज लाइन के लिए 700 करोड़ का बजट मिला।