MP में आज से नया सिस्टम एक्टिव, 18 जिलों में बारिश मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
 

Weather - एमपी में मौसम विभाग के मुताबिक आज से नया सिस्टम एक्टिव होगा। जिसके तहत 18 जिलों में बारिश होगी। ऐसे में आइए नीचे खबर में जानते है मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों के मौसम का हाल..
 

NEWS HINDI TV, DELHI:   मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बेमौसम बारिश का दौर जारी है। मई महीने में तेज धूप की जगह बारिश और तेज हवा चल रही है। मंगलवार को भी भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के 18 जिलों में बारिश होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मंगलवार से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा। इसकी वजह से 50Km प्रति घंटा या इससे ज्यादा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मई के आखिरी दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।


मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि मार्च से मई तक प्री-मानसून एक्टिविटी रहती है। आमतौर पर मई के आखिरी दिनों में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डालें, तो तापमान ग्वालियर में 47 और भोपाल में तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच जाता है। इंदौर, जबलपुर-उज्जैन समेत बाकी शहर भी गर्म रहते हैं, लेकिन अबकी बार पारा 40-42 डिग्री के आसपास ही है।

इसलिए बदला मौसम-


सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अरब सागर में बने चक्रवात से प्रदेश में नमी आ रही है। इस कारण बादल बरस रहे हैं। शनिवार से शुरू बारिश का सिलसिला सोमवार को भी बना रहा। 23 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव हो रहा है। इस सिस्टम के मई के आखिरी दिनों तक बने रहने की संभावना है।


भोपाल में बूंदाबांदी का दौर-


राजधानी में अगले कुछ दिन बूंदाबांदी का दौर रहेगा। 23 और 24 को बादल छाए रहेंगे। 25 मई को तेज बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 50Km प्रतिघंटा या इससे ज्यादा रफ्तार से हवा चल सकती है। 26 मई को भी तेज बारिश होने का अनुमान है।


सोमवार को भोपाल में बारिश हुई, दो जिलों में गिरे ओले-


26 मई तक ऐसा रहेगा मौसम-

24 मई- भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सतना, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।


25 मई- भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज बारिश के साथ तेज हवा चलेगी।


26 मई- भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज बारिश के साथ तेज हवा चलेगी।

दोपहर तक गर्मी का असर-


मई में दोपहर तक तेज गर्मी का असर रहेगा। इसके बाद मौसम बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार आमतौर पर दोपहर 2.30 से 3.30 बजे तक तेज गर्मी पड़ती है। इसी बीच टेम्प्रेचर सबसे हाई यानी अधिकतम स्तर तक पहुंच जाता है।


टेम्प्रेचर में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट-


मौसम विभाग के अनुसार बादल छाने और बारिश होने से दिन के तापमान में भी गिरावट हो गई है। हालांकि, कुछ शहरों में पारा अभी भी हाई है, क्योंकि दोपहर तक यहां पर ट्रेम्प्रेचर अपने अधिकतम लेवल पर पहुंच जाता है। सोमवार के तापमान की बात करें तो भोपाल में 41.3, ग्वालियर में 44.8, इंदौर में 39.3 और जबलपुर में तापमान 40.1 डिग्री तक पहुंच गया। खजुराहो में पारा 45.4, नौगांव में 45, टीकमगढ़-शिवपुरी में 44, गुना में 43.8, सतना में 43.5, सीधी में 43.4, रीवा में 43, रतलाम में 43, खंडवा में 42.1, दमोह में 42, उमरिया में 41.5, सागर में 41.4, धार में 41.2, खरगोन में 41.2, उज्जैन में 41, रायसेन में 40.6, मंडला में 40, मलांजखंड में 39.3, बैतूल में 37.7, सिवनी में 36.4, नर्मदापुरम में 36.1 और पचमढ़ी में पारा 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।