Tata Nexon EV कार ने मार्केट में मचाई धूम, जानिए ये एडवांस फीचर्स

टाटा मोटर्स ने हाल ही में Tata Nexon EV को लॉन्च कर दिया है। टाटा की ये कार एडवांस फीचर्स से लैस है। इस कार की सबसे खास बात तो यह है कि एक कार से दूसरी कार को चार्ज किया जा सकता है। आइए नीचे खबर में जानते हैं इसकी कीमत और फीचर- 

 

NEWS HINDI TV, DELHI : टाटा मोटर्स ने आज नेक्सन के ICE वर्जन के साथ ही इसके इलेक्ट्रिक वर्जन Tata Nexon EV को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है. नए नेक्सन इलेक्ट्रिक का एक्सटीरियर और इंटीरियर काफी हद तक नए ICE वर्जन जैसा ही है, लेकिन इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. इस एसयूवी दो बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है. आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से लैस इस एसयूवी की शुरुआती कीमत  14.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

नई Nexon EV में क्या है ख़ास-


Tata Nexon Electric के एक्सटीरियर लुक और डिज़ाइन को पिछले मॉडल की तुलना में पूरी तरह बदल दिया गया है. इसे कंपनी ने बिल्कुल नया और फ्रैश लुक दिया है. ये बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि हाल ही में कंपनी ने नेक्सॉन ICE (पेट्रोल-डीजल) मॉडल को पेश किया था. इन दोनों मॉडलों के डिज़ाइन में काफी समानता है।

कंपनी ने इस एसयूवी में कॉस्मेटिक अपडेट के साथ ही इसमें मैकेनिकल अपडेट्स भी दिए हैं. न केवल इस एसयूवी की ड्राइविंग रेंज को बेहतर किया गया है बल्कि इसमें कुछ एडवांस फीचर्स को भी जोड़ा गया है. इस SUV का लुक और डिज़ाइन काफी हद तक कंपनी के कॉन्सेप्ट मॉडल Curvv से प्रेरित है. कंपनी का दावा है कि, ये नया डिज़ाइन और भी ज्यादा एयरोडायनमिक है और इसमें नए LED लाइटिंग का इस्तेमाल किया गया है।

डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ आने वाली इस एसयूवी के उपर के हिस्से को ब्लैक शेड दिया गया है. वहीं ICE वर्जन में उपर का पोर्शन आपको बॉडी कलर्ड मिलेगा. इसके अलावा नए हेडलैंप हाउजिंग, नए यूनिक स्लैटेड डिजाइन के साथ ही इसके फ्रंट में पूरी LED लाइटिंग दी गई है. जो कि हूबहू कर्व कॉन्सेप्ट से लिया गया है. ये एलईडी लाइट्स आपको चार्जिंग स्टेटस भी बताते हैं, जैसा कि आपने कुछ स्मार्टफोन में भी देखा होगा।

कार के सेंटर कंसोल में रोटरी ड्राइविंग मोड सेलेक्टर दिया गया है. जिससे आप रेडियो बटन की तरफ घुमा कर अपने ड्राइविंग मोड का चुनाव कर सकते हैं. इसमें 12.3 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है. ये ICE वर्जन में दिए जाने वाले 10.25 इंच के स्क्रीन के मुकाबले बड़ा है. इसमें अलावा 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्ल्स्टर दिया गया है, इसके पेट्रोल वर्जन में भी इतना बड़ा ही इंस्ट्रूमेंट पैनल मिलता है।

बैटरी पैक ड्राइविंग रेंज:

Nexon.ev के फेसलिफ्ट मॉडल को कंपनी ने अब मिड रेंज और लांग रेंज के नाम के साथ पेश किया है, जो कि पहले प्राइम और मैक्स के नाम के साथ आता है. इससे आपको दोनों वेरिएंट को समझने में आसानी होगी. कंपनी इसके मिड-रेंज (MR) में 30kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जो कि सिंगल चार्ज में 325 किलोमीटर तक का रेंज देता है. वहीं लांग रेंज (LR) में कंपनी ने पहले की ही तरह 40.5kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जो कि सिंगल चार्ज में 465 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।


56 मिनट में चार्ज होगी SUV:

दोनों वेरिएंट में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी IP67 प्रोटेक्शन के साथ आती है. दोनों वेरिएंट के साथ कंपनी बतौर स्टैंडर्ड 7.2kW की क्षमता का AC चार्जर दे रही है. जिसकी मदद से मिड रेंज (MR) वेरिएंट की बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 घंटा 30 मिनट और लांग रेंज (LR) वेरिएंट की बैटरी को चार्ज होने में तकरीबन 6 घंटे का समय लगेगा. वहीं DC फास्ट चार्जर ये चार्जिंग टाइम तकरीबन 56 मिनट तक कम हो जाता है।

एक से दूसरी गाड़ी होगी चार्ज:

जैसा कि हमने उपर आपको बताया कि, टाटा मोटर्स ने Nexon Electric के इस नए अवतार में कुछ ऐसे फीचर्स को शामिल किया है, जो कि अब तक लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों में ही मिलते थें. इसमें कंपनी ने व्हीकल टू व्हीकल (V2V) तकनीक का इस्तेमाल किया है. जिससे आप एक इलेक्ट्रिक कार दूसरी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकेंगे. इससे आपको लांग ड्राइव पर जाने के समय होने वाली रेंज एंजॉयटी से छुटकारा मिलेगा।


Nexon.ev में कंपनी ने एक और ख़ास फीचर दिया है. इसमें अब कंपनी ने व्हीकल टू लोड (V2L) सिस्टम को शामिल किया है. जिससे आप कार की बैटरी से एक्सटर्नल अप्लाइंसेज को भी चार्ज कर सकेंगे या चला सकेंगे. जैसे कि प्रोजेक्टर, ड्रोन इत्यादि।


मिलते हैं ये फीचर्स:

टॉप-स्पेक नेक्सॉन फेसलिफ्ट में कुछ अन्य फीचर्स शामिल किए गए हैं, जिसमें 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एयर प्यूरिफायर इत्यादि मिलते हैं. सेफ्टी के लिहाज से बतौर स्टैंडर्ड इसमें 6 एयरबैग, ईएससी, सभी सीटों के लिए तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, आईएसओफिक्स के साथ-साथ इमरजेंसी और ब्रेकडाउन कॉल असिस्टेंट की सुविधा दी गई है।