दुनिया का एक ऐसा इकलौता देश जहां नहीं है कोई भी Traffic signal 

No traffic signal : आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे  देश के बारे में दिलचप्स बात बताने जा रहें हैं , जिन्हें सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं। इस देश में एक भी ट्रैफिक सिग्नल नहीं है और यहां कभी भी ट्रैफिक जाम नहीं लगता, आइए जानें क्या है इसकी वजह -
 

NEWS HINDI TV, DELHI : हर देश में ट्रैफिक नियम होते हैं और उनका पालन करना जरूरी है लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां ट्रैफिक सिग्नल (traffic signal) ही नहीं है। भूटान एक ऐसा देश है जहां कोई ट्रैफिक सिग्नल नहीं है और सबसे बड़ी बात यह है कि यहां फिर भी ट्रैफिक जाम नहीं लगता।

 

 

 

 

वाहनों की संख्या कम है -


भूटान (bhutan)  दक्षिण पूर्व एशिया में पूर्वी हिमालय में स्थित एक खूबसूरत देश है। इस देश के बारे में ऐसी दिलचस्प बातें हैं, जिन्हें सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं। भूटान (bhutan) में उद्योगों और वाहनों की संख्या बहुत कम है, जिसके कारण कार्बन उत्सर्जन की मात्रा बहुत कम है। भूटान (bhutan) में जितना कार्बन डाइऑक्साइड बनती है उससे ज्यादा ऑक्सीजन यहां निकलती है।

नहीं है ट्रैफिक लाइट -


भूटान (bhutan) के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि यहां कोई ट्रैफिक लाइट नहीं है। यहां एक भी सिग्नल नहीं लगाया गया है, इसके कई कारण हैं, सबसे पहले तो पर्यावरण संरक्षण के कारण यहां वाहनों की संख्या सीमित रखी गई है और दूसरी बात ये है कि यहां सड़कों का जाल इस तरह बिछाया गया है कि आपको किसी चौराहे पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


यहां सड़कों पर घूमते हैं जानवर -


bhutan में जानवरों और इंसानों के बीच बहुत प्यार है। यहां की सड़कों पर गाय, भैंस और बकरियों के झुंड आराम से टहल रहे होते हैं, इस वजह से वाहनों की गति धीमी रहती है। इसलिए यहां ट्रैफिक लाइट की जरूरत नहीं होती है। यहां हर चौराहे और प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस के जवान खड़े रहते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं कर रहा है।
आपको यह भी बता दें कि भूटान (
bhutan) पूरी तरह से प्रकृति से घिरा हुआ देश है। इस देश के हर हिस्से में अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता दिखाई देती है। भूटान (bhutan)  में सार्वजनिक स्थानों जैसे सिनेमा हॉल, रेस्तरां, सड़कों आदि पर धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों के उपयोग पर बैन है।