इस SUV को खरीदने के लिए शोरूम में ग्राहकों की लगी भीड़, जानिए कीमत और खासियत

दरअसल, यह तो हम सब जानते हैं कि भारतीय कार बाजार में एक से बढकर एक कार हैं। लेकिन हाल ही में इस SUV ने लोगों के दिलों पर राज किया हुआ हैं। और ये एसयूवी Brezza, Creta को भी पीछे छोड़ नंबर 1 बनी हैं। और इसके साथ ही आपको बता दें कि इस कार को खरीदने के लिए शोरूम पर ग्राहकों लाईन लगी हुई हैं। जानिए इस कार की कितनी हैं कीमत और क्या हैं इसकी खासियत...
 

NEWS HINDI TV, DELHI:पिछले कुछ सालों से भारतीय बाजार में एसयूवी (SUV) की मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। भारत में बिकने वाली कुल कारों में से 50% हिस्सेदारी एसयूवी कारों (SUV cars) की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2023-2024 में बेची गई टॉप-10 कारों में से 5 कारें एसयूवी सेगमेंट की थीं।

इनमें टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) की बिक्री टॉप पर रही. इस दौरान टाटा नेक्सॉन की बिक्री कुल 1,71,697 यूनिट की रही. टॉप-5 की सूची में नेक्सॉन के अलावा टाटा पंच (tata punch), मारुति ब्रेजा, हुंडई क्रेटा और महिंद्रा स्कॉर्पियो ने भी अपनी जगह बनाई. आइए जानते हैं फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में हुई सबसे अधिक बिकने वाली 5 एसयूवी के बारे में विस्तार से.


1. टाटा नेक्सॉन- टाटा नेक्सॉन पिछले वित्तीय वर्ष में 1,71,697 यूनिट की बिक्री के साथ सेल्स लिस्ट में नंबर-1 पर रही. नेक्सॉन की कीमत (tata nexon ex showroom price) 8.15 लाख रुपये से शुरू होकर 15.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. कंपनी नेक्सॉन को 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में पेश करती है.

2. टाटा पंच- टाटा पंच (tata punch) कंपनी की सबसे किफायती एसयूवी है. पिछले वित्तीय वर्ष में यह एसयूवी 1,70,076 यूनिट्स बिक गई. पंच की कीमत (tata punch ex showroom price) 6 लाख रुपये से शुरू होकर 10.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. कंपनी इसे पेट्रोल, सीएनजी (tata punch CNG varient) और इलेक्ट्रिक, तीनों वर्जन में बेच रही है. इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर का इंजन मिलता है. इसके पेट्रोल मॉडल की माइलेज 20.09 kmpl और सीएनजी मॉडल की माइलेज 26.99 km/kg है.

3. मारुति ब्रेजा- मारुति ब्रेजा (maruti brezza) कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है. पिछले वित्तीय वर्ष में यह 1,69,897 यूनिट्स बिक गई. कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 101.64 bhp की पॉवर जनरेट करने में सक्षम है. मारुति ब्रेजा की कीमत 8.34 लाख रुपये (maruti brezza ex showroom price) से शुरू होती है.


4. हुंडई क्रेटा- हुंडई क्रेटा (hyundai creta) के फेसलिफ्ट मॉडल को हाल ही में लॉन्च किया गया है जो ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा है. क्रेटा को कंपनी 1.5 लीटर पेट्रोल, टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन में पेश करती है. हुंडई क्रेटा की कीमत 11 लाख रुपये से 20.15 लाख रुपये (hyundai creta ex showroom price) के बीच है.


5. महिंद्रा स्कॉर्पियो- महिंद्रा स्कॉर्पियो रेंज में कंपनी स्कॉर्पियो क्लासिक और स्कॉर्पियो एन की बिक्री कर रही है. दोनों मॉडलों की कुल मिलाकर 1,41,462 यूनिट्स की बिक्री हुई है.