Uttarakhand में है तैरता हुआ ये शानदार होटल, गर्मी से बचना है तो पहुंच जाएं यहां

अगर आप गर्मियों में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो Uttarakhand का ये होटल एक बार जरूर घूम लें। इस फ्लोटिंग हॉउस पर घूमने के लिए लोगों में होड़ सी मची हुई है।
 

NEWS HINDI TV, DELHI : भारत का उत्तराखंड कुछ ऐसी-ऐसी जगहों के लिए फेमस है, जिसे देखने लिए विदेशियों में भी होड़ सी मच जाती है। अब आप यही देख लीजिए जैसे ही केदारनाथ धाम के कपाट खुलते हैं, वैसे ही देश के साथ-साथ विदेशियों को भी यात्रा करते हुए देखा जाता है। अब क्या करें, अपना उत्तराखंड है ही इतना हसीन! आज हम आपको एक ऐसी और दिलचस्प जगह बताने वाले हैं, जिसके बारे में सुनकर आपका भी यहां घूमने का मन कर जाएगा।


टिहरी बांध में मौजूद मिनी मालदीव कहे जाने वाले इस फ्लोटिंग हॉउस पर घूमने के लिए लोगों में होड़ सी मची हुई है। ये जगह देखने में एकदम मालदीव की कॉपी लगती है। अगर आप मालदीव जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो एक बार यहां जरूर जाएं। शायद आपके लाखों के पैसे बच सकते हैं और 2 दिन में पूरा मालदीव का फील ले सकते हैं।


​कहां है ये फ्लोटिंग होटल?​


उत्तराखंड का फ्लोटिंग हॉउस यानी मालदीव टिहरी बांध पर स्थित है, इसे गंगा नदी और भागीरथी नदी के ऊपर बनाया गया है। इसक जगह को 'फ्लोटिंग हट्स एंड इको रूम्स' के नाम से भी जाना जाता है। इस हॉउस और बांध के आसपास कई ऊंचे-ऊंचे पहाड़ भी हैं, जिन्हें आप इस मिनी मालदीव से देख सकते हैं। दूर-दूर तक दिखती ये नदी और बीच में स्थित ये फ्लोटिंग हॉउस एक हसीन और रोमांटिक नजारा पेश करता है। तैरते हुए घरों में स्टे करने के अलावा आप यहां कई अन्य चीजों का भी मजा उठा सकते हैं।


​इन एक्टिविटीज का उठाएं मजा ​


जिस रिवर यानी नदी के ऊपर फ्लोटिंग होटल को बनाया गया है, उस नदी में आप कई मजेदार एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। यहां आप स्पेशल बोटिंग, बनाना राइड और पैरासेलिंग का भी पूरा मजा ले सकते हैं। इसके अलावा भी यहां कई वॉटर एक्टिवटीज भी हैं, जहां आप एन्जॉय कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में यहां सबसे ज्यादा सैलानी घूमने के लिए आते हैं।


​फोटोशूट के लिए बढ़िया है ये जगह ​


जानकारी के लिए आपको बता दें, ये जगह फोटोशूट के लिए भी मजेदार है। यहां आप प्री वेडिंग फोटोशूट भी करा सकते हैं। कहते हैं पानी के बीचों-बीच किए गए घरों के निर्माण को फोटोशूट के लिए भी तैयार किया गया है। ऐसे में अगर आप पार्टनर, दोस्तों या फिर परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां फोटोशूट कराने का मौका न छोड़ें।


​कैसे कर सकते हैं रूम बुकिंग (239)


फ्लोटिंग हाउस में रूम बुक करना काफी आसान है। यहां स्टे करने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर भी रूम बुक कर सकते हैं। होटल के वेबसाइट पर अपने बजट के अनुसार रूम बुक हो जाता है। कहते हैं, रात में रुकने के लिए करीबन 7-8 हजार का खर्च आता है। कोशिश करें, ऑफलाइन ही यहां रूम की बुकिंग करें, बुकिंग में कई बार रूम सस्ते भी मिल जाते हैं।


कैसे पहुंचे मिनी मालदीव ​


यहां आकर आप हवाई सफर से पहुंच सकते हैं। पास का हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा पड़ेगा, ऋषिकेश से आप बस लेकर भी यहां तक आ सकते हैं। इसके अलावा, देहरादून, मसूरी या फिर धनोल्टी-चंबा से भी यहां तक पहुंचा जा सकता है।