Wine Beer : शराब पीने वालों के लिए जरुरी खबर, इतनी शराब पीना से शरीर में बन जाता है जहर 

Wine Beer : अगर आप भी शराब पीने के शोकिन है तो ये खबर आपके लिए खास है आज हम आपको बताएंगे कि इतनी शराब पीने से शरीर में बनने लगता है जहर शरीर में जहर बनने लगता है इसके लक्षण भी हम आपको इस खबर में बताएंगे आइए जानते है नीचे खबर में.....

 

NEWS HINDI TV, DELHI : लिवर (Liver) शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह पांच या दस नहीं पूरे 500 फंक्शन को करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसलिए इसमें होने वाली खराबी बॉडी के लगभग सभी हिस्सों को प्रभावित करती है(Wine Beer).

Liver damage?

कैसे होता है लिवर डैमेज? शराब लिवर को तेजी से सड़ाने का काम करता है। ज्यादा मात्रा में अल्कोहल के सेवन से लिवर में फैट जमा होने लगता है, जो आगे चलकर सिरोसिस, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों का कारण बनता है। इसके अलावा खानपान और गतिहीन जीवनशैली भी लिवर को डैमेज करने काम करते हैं।

लिवर को ठीक करने के लिए क्या करें? वैसे तो लिवर में खुद से ही ठीक होने की क्षमता होती है, लेकिन यह तभी मुमकिन हो पाता है जब शराब जैसे विषाक्त पदार्थों से परहेज करते हैं। ऐसे में हम आपको उन लक्षणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें वक्त पर पहचान कर लिवर की घातक बीमारियों से बचा जा सकता है(Liver damage News).


इन सवालों का जवाब है हां तो पी रहे ज्यादा शराब.....


हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, अगर जानना चाहते हैं कि आप कहीं जरूरत से ज्यादा शराब तो नहीं पी रहे तो इसके लिए खुद से ये 4 सवाल पूछें। यदि इनमें से किसी एक का भी जवाब हां आता है तो आपको शराब से दूरी बना लेने का आवश्यकता है।


क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपको अपने शराब पीने में कटौती करनी चाहिए?

क्या लोग आपके शराब पीने की आदत की आलोचना करते हैं?

क्या आपने शराब पीने के बारे में कभी बुरा महसूस किया है?

क्या आपने कभी अपनी हैंगओवर को कम करने के लिए सुबह उठते ही सबसे पहले शराब पी है?

इतनी मात्रा के बाद शराब बन जाती है जहर.....


NHS के अनुसार, यदि आप हफ्ते में 14 यूनिट से ज्यादा शराब का सेवन कर रहे हैं, तो यह आपके लिवर को खराब करने के साथ पूरी सेहत को बिगाड़ने का काम करता है।


इन 6 संकेतों के दिखते ही छोड़ दें शराब.....

पेट में दर्द, थकान, मतली, दस्त, भूख न लगना, बेवजह बीमार महसूस होना


शराब से सड़ा लीवर तो दिखेंगे ये लक्षण.....


त्वचा का पीला पड़ना और आंखों का सफेद होना, पैरों, टखनों और पैरों में सूजन, पेट में सूजन, बुखार, त्वचा में खुजली, बालों का झड़ना, मुड़ी हुई उँगलियाँ और नाखून, धब्बेदार लाल हथेलियाँ, वजन घटाना, कमजोरी, सोने में परेशानी, खून की उल्टी, मल का रुकना, बार-बार नाक बहना और मसूड़ों से खून आना


रोज शराब पीने से ये बीमारी.....

रेगुलर शराब पीना समय से पहले मौत को दावत देने जैसा होता है। क्योंकि इससे लिवर डिजीज के साथ कैंसर, हार्ट डिजीज, ब्रेन डैमेज जैसी जानलेवा बीमारियों का जोखिम कई गुना तक बढ़ जाता है।