UP सरकार का बड़ा फैसला, इन युवाओं को मिलेगा 2500 रुपये महीना

UP News - हाल ही में योगी सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। जिसके चलते अब इन युवाओं को 25 हजार रुपये महीना मिलेगा। आपको बता दें कि इस स्‍कीम से जुड़ने के इच्‍छुक युवा ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

 

NEWS HINDI TV, DELHI : उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश में बेराजगारी को कम करने और रोजागर के सृजन की दिशा में तेजी से काम कर रही है। इसी प्रक्रिया में योगी सरकार द्वारा राज्‍य में एक नई स्‍कीम की शुरुआत की गई है।

इसका नाम है यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम (UP Internship Scheme), इस योजना की सबसे बड़ी खूबी है कि, इससे सूबे के 12वीं पास उन तमाम बेरोजगार युवाओं रोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा जो अब तक इससे वंचित थे।


यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम (UP Internship Scheme) के माध्‍यम में से युवा तो सीखेंगे ही साथ-साथ उनको 2,500 रुपये प्रतिमाह वेतन भी मिलेगा। 2,500 की ये राशि केंद्र और राज्‍य सरकार मिलकर प्रदान करते हैं।

गौरतलब है कि, यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम (UP Internship Scheme) में 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन कर रहे नौजवान अप्‍लाई कर सकते हैं। उन्‍हें विभिन्‍न तकनीकी संस्‍थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा।

आवेदन करने का तरीका समझें-

यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम से जुड़ने के इच्‍छुक युवा ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए युवाओं को जिले के रोजगार कार्यालय तो नामांकन करने वालों को वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

जैसे ही 'यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम' की विंडो ओपन हो वैसे ही उसमें मांगी गई जानकारियां ध्‍यानपूर्वक भर दें। इसके बाद डॉक्‍यूमेंट्स की स्‍कैन कॉपी आवेदन पत्र के साथ अपलोड करें और सबमिट के विकल्‍प पर क्लिक कर दें।

ये डॉक्‍यूमेंट्स हैं जरूरी-

यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम के लिए आवेदन करने से पहले कुछ डॉक्‍यूमेंट्स अपने साथ रखें, इनका होना अनिवार्य है। इसमें 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन की मार्कशीट, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ, बैंक खाता डिटेल, पैन कार्ड। ध्‍यान दें- आवेदक को यूपी का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

अब खासियत पर करें गौर-

एक वेबसाइट के मुताबिक, यूपी इंटर्नशिप स्‍कीम छह महीने और एक साल के लिए चलाई जा रही है। इस स्‍कीम के तहत ट्रेनिंग कोर्स पूरा होते ही युवाओं को उनके कौशल और उनकी प्रतिभा के आधार पर प्‍लेसमेंट मिलेगा।

योजना की अवधि और ट्रेनिंग पीरियड के दौरान युवाओं को प्रतिमा‍ह ढाई हजार रुपये भी दिए जाएंगे। बता दें कि, सरकार का लक्ष्‍य है कि इस योजना से प्रदेश के कुल पांच लाख बेरोजगारों को नौकरी देना है।