PPF और NPS समेत FD वाले 14 दिनों में कर लें काम, वरना हो जाएगा नुकसान

PPF And NPS : पीपीएफ और एनपीएस वालों के लिए  एक जरुरी अपडेट सामने आया है जिसमें कहा गया है कि पीपीएफ और एनपीएस खाताधारक समेत एफडी वाले दो हफ्ते में ये काम निपटा लें वरना मोटा जुर्माना चुकाना पड़ा सकता है आइए जानते है नीचे खबर में विस्तार से.....

 

NEWS HINDI TV, DELHI : सितंबर में, कई फाइनेंशियल डेडलाइन हैं. जिसमें स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने (to invest)वालों को अपना आधार कार्ड (Aadhar card)जमा करना है. SBI और IDI की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम(fixed deposit scheme) की लास्ट 30 सितंबर ही है.

वहीं जिन लोगों के पास अभी भी 2000 रुपये का नोट रखा हुआ है, उसे बैंक में डिपॉजिट और एक्सचेंज करने की समय सीमा भी 30 सितंबर ही है. हम यहां पर ऐसे पांच कामों का जिक्र करने जा रहे हैं, अगर आपने इन्हें 30 सितंबर तक पूरा नहीं किया तो आपको मोटा नुकसान भी हो सकता है.


स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश......

जिन निवेशका ने स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश किया हुआ है, उन्हें 30 सितंबर तक अपना आधार कार्ड जमा करना होगा. अगर ऐसा नहीं किया तो 1 अक्टूबर, 2023 को उनके अकाउंट को कैंसल कर दिया दिया जाएगा.

30 सितंबर, 2023 तक, सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम यानी एससीएसएस, पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एनएससी, या अन्य डाकघर स्कीम में निवेश किया हुआ है उन्हें पोस्ट ऑफिस या बैंक ब्रांच को अपना आधार नंबर देना होगा.

आधार ना देने पर निवेशक के अकाउंट में योजना का ब्याज डिपॉजिट नहीं किया जाएगा. वहीं निवेशक अपने पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि अकाउंट में पैसा डिपॉजिट नहीं करा पाएंगे.

SBI WeCare.....


सीनियर सिटीजंस के लिए एसबीआई की वीकेयर स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश की डेडलाइन 30 सितंबर, 2023 है. केवल सीनियर सिटीजन ही इस योजना के लिए पात्र हैं. एसबीआई वीकेयर सीनियर सिटीजन को नॉमर्ल एफडी के मुकाबले उन्हें 7.50 फीसदी रिटर्न देता है.

यह योजना नई डिपॉजिट्स के साथ-साथ मैच्योर होने वाली डिपॉजिट्स के रिनुअल के लिए भी अवेलेबल है. इस योजना की शुरुआत साल 2020 में कोविड काल में शुरू की गई थी. उसके बाद से इसकी डेडलाइन में लगातार इजाफा किया जा रहा था.


 

IDBI अमृत महोत्सव FD......


आईडीबीआई की स्पेशल एफडी में निवेश की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है. 375 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी योजना के तहत, बैंक सामान्य, एनआरई और एनआरओ को 7.10 फीसदी की ब्याज दर प्रदान करता है.

सीनियर सिटीजंस को बैंक 7.60 फीसदी का रिटर्न देता है. बैंक इस योजना के तहत 444 दिनों के तहत सामान्य नागरिकों को 7.15 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 7.65 फीसदी का रिटर्न दे रहा है.

Demat and mutual fund nomination......


सेबी ने ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट होल्डर्स के लिए के लिए नॉमिनेशन करने या नॉमिनेशन से बाहर निकलने की डेडलाइन को बढ़ाते हुए 30 सितंबर, 2023 कर दी है. जिनके पास भी डिमैट अकाउंट है या फिर म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, उन लोगों को 30 सितंबर तक अपना नॉमिनेशन या फिर नॉमिनेशन से बाहर करना होगा.


2 हजार बदलने का आखिरी दिन......


भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा डिपॉजिटर्स और एक्सचेंजर्स को 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए चार महीने का समय दिया गया था. 30 सितंबर, 2023 तक बैंक नोटों को बदला या जमा करना होगा.