New rules from 1st may 2024 : गैस सिलेंडर से लेकर बैंक चार्ज तक 1 तारीख से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

New rules from 1st may 2024 : यह तो आप भी जानते हैं कि अप्रैल महीने के खत्म होने में चंद दिन बाकी हैं। और इसके बाद मई महीने की पहली तारीख से ये 4 बड़े बदलाव होने वाले हैं। इन बदलावों का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। आपको बता दें कि मई महीने के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर ICICI बैंक के बचत खाते पर लगने वाले चार्ज तक कई बदलाव देखने को मिलेंगे। जानिए पूरा अपडेट...
 

NEWS HINDI TV, DELHI : नए वित्तीय वर्ष (2024-25) का पहला महीना भी अब खत्म होने की कगार पर है. मई की शुरुआत के साथ ही कई नियम बदलने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम जनता की जिंदगी पर पड़ेगा। मई के पहले दिन से ही एलपीजी सिलेंडर की कीमत (lpg cylinder ki kimat) और ICICI बैंक के बचत खातों पर लगने वाले चार्ज में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. आइए जानते हैं अगले महीने पैसों से जुड़े नियमों में कौन से बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

यस बैंक में होगा बदलाव:

Yes Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, विभिन्न प्रकार के बचत खातों के लिए न्यूनतम औसत शेष राशि में बदलाव किया गया है। अब यस बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट्स (Yes Bank Pro Max Savings Accounts) के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपए हो गया है और मैक्सिमम चार्ज में बदलाव कर 1000 रुपए कर दिया गया है.

जबकि "प्रो प्लस", "यस रेस्पेक्ट एसए" और "यस एसेंस एसए" खातों के लिए, न्यूनतम औसत शेष सीमा 25,000 रुपये और अधिकतम शुल्क 750 रुपये है। "अकाउंट प्रो" में न्यूनतम शेष राशि 10,000 रुपये और अधिकतम है। चार्ज 750 रुपये है।

शहर वालों को देनी होगी अधिक फीस:

ICICI बैंक भी सेविंग कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है. अब ग्रामीण क्षेत्र में ग्राहकों को डेबिट कार्ड (Debit Card) के लिए सालाना 99 रुपए और शहरी क्षेत्र में 200 रुपए की फीस देनी होगी. इसके साथ ही, बैंक ने 25 पन्नों के चेक बुक के लिए कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है, लेकिन उसके बाद के प्रति पेज चेकबुक के लिए 4 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा. आईएमपीएस ट्रांजैक्शन अमाउंट को 2.50 रुपए से लेकर 15 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन तक का निर्धारण किया गया है.

10 मई तक का है मौका:

HDFC बैंक ने सीनियर सिटीजन (senior citizen) के लिए एक स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की है, जिसमें वे 10 मई तक शामिल हो सकते हैं. इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 0.75% अतिरिक्त ब्याज दर उपलब्ध है, जिससे वे 5 से 10 साल की एफडी स्कीम पर 7.75% ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम के अंतर्गत, सीनियर सिटीजन 5 करोड़ रुपए तक जमा कर सकते हैं.

तेल की कीमतों में बदलाव:

जैसा की हम सब जानते हैं कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों (Domestic and commercial LPG gas cylinder prices) में परिवर्तन करती हैं, इसलिए मई की पहली तारीख को गैस की कीमतों में बदलाव की संभावना है. अगर कीमतों में बढ़ोतरी होती है तो इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा.