Kab Milega 16 vi Kist ka Paisa : 16वीं किस्त को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, इस दिन खातें में आएगा पैसा

PM Kisan Yojana 16th Installment :प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है ये तो आप जानते ही हैं कि सरकार ने किसानों के खाते में 15वीं किस्त का पैसा डाल दिया है। लेकिन अब 16वीं किस्त के पैसे को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं।

 

NEWS HINDI TV, DELHI : देश में गरीब किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नामक एक शानदार स्कीम का संचालन कर रही है। इस स्कीम के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 

 

 

6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को हर साल तीन किस्तों के रूप में जारी किया जाता है। हर किस्त को चार महीनों के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजा जाता है। 15 नवंबर, 2023 को बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर खूंटी, झारखंड में आयोजित एक खास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था। इस दौरान 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 15वीं किस्त के पैसों को भेजा गया। 15वीं किस्त का लाभ पाने के बाद करोड़ों किसान काफी खुश हैं। 

 

15वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के बाद से देशभर के करोड़ों किसानों को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में कई किसान सवाल कर रहे हैं कि सरकार कब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त भेज सकती है? 


तो सरकार अगले साल 2024 के फरवरी या मार्च महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को ट्रांसफर कर सकती है। 

गौर करने वाली बात है कि इसको लेकर सरकार ने किसी प्रकार का कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं।


ऐसे में आपको योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन जल्द से जल्द करा लेना चाहिए। ये दोनों ही कार्य योजना में अनिवार्य कर दिए गए हैं। अगर आप इन दोनों जरूरी कार्यों को नहीं कराते हैं। ऐसे में आपको इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।