Haryana News: हरियाणा के बुजुर्गों को अब नहीं होगी कोई दिक्कत, सरकार ने बनाया नया प्लान

Haryana News: हरियाणा सरकार अब बुजुर्गों को एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है। आपको बता दें कि इसके साथ ही हरियाणा सरकार अब बुजुर्गों की पेंशन में भी बढ़ातरी करने जा रही है ये बढ़ोतरी नए साल 2024 की शुरुआत में की जाएगी। आईए जान लेते है इस अपडेट से जुड़ी पूरी खबर...
 

NEWS HINDI TV, DELHI : बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन( old age pension ) अब 3 हजार रुपये कर दी गई है. इससे पहले बुजुर्गों को 2750 रुपये वृद्धावस्था पेंशन मिलती थी. 1 जनवरी, 2024 से हरियाणा में बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. इसके अलावा सीएम खट्टर की तरफ से 80 साल से ऊपर आयु के अकेले रहने वाले नागरिकों के लिए “वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम योजना”( Senior Citizens Service Ashram Scheme ) बनाई गई है.

इन बुजुर्गों को मिलेगा फायदा:

हरियाणा के मुख्यमंत्री ( Manohar Lal Khatter ) ने बुजुर्गों के लिए बड़ा तोहफा देने जा रही है। हाल ही में हरियाणा के सीएम( Haryana CM ) मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि परिवार पहचान पत्र के डेटा के अनुसार प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के कई बुजुर्ग ऐसे हैं, जो अकेले रह रहे हैं उनकी देखभाल इस योजना के तहत की जाएगी( Haryana News )। 

इस तारीख को मिलेगी पेंशन:

सरकार ने जिला केंद्र पर सेवा आश्रम बनाने का लक्ष्य रखा है। उधर विधुर पेंशन( widower pension ) योजना के तहत विधुरों के खाते में तीन हजार प्रति माह पेंशन( pension ) भेजी जाएगी। यह दरें एक दिसंबर 2023 से लागू होंगी, ऐसे में दिसंबर की पेंशन 7 जनवरी को मिलेगी, तो फरवरी में जनवरी के पेंशन जारी की जाएगी।

2024 से बुजुर्गों को मिलेगी 3 हजार रुपये पेंशन:


हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया है कि हमारी सरकार ने पेंशन की राशि 1000 रुपये से बढ़ाकर 2750 रुपये मासिक तक बढ़ाया और अब जनवरी, 2024 से 3 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। हरियाणा सरकार( Haryana Government ) ने पेंशन की पात्रता में बदलाव कर 2 लाख रुपये की आय सीमा को बढ़ाकर 3 लाख रुपये किया है।