Saptahik Rashifal : कन्‍या-कुंभ राशि वाले लोगों को मिलेगा इस सप्‍ताह लाभ, जानिए मेष से मीन का साप्‍ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope in Hindi : आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार इस सप्‍ताह इन राशि वाले लागों को लाभ मिलने वाला हैं। और इसके साथ ही धनु राशि के विद्यार्थी वर्ग सेहत को लेकर सावधान रहें। और सिंह राशि के लोगों को वर्कप्‍लेस पर सावधान रहने की जरूरत हैं। जानिए अपना साप्‍ताहिक राशिफल...
 

NEWS HINDI TV, DELHI: Saptah Ka Rashifal: इस सप्ताह 14 मार्च को सूर्य गोचर करके मीन राशि में प्रवेश करेंगे. वहीं 15 मार्च को बुध उदय होगा. बुध और सूर्य की युति से बुधादित्‍य राजयोग भी बनेगा. आइए जानते हैं कि 11 मार्च से 17 मार्च तक का समय मेष से मीन राशि तक के सभी जातकों के लिए कैसा रहेगा. 

मेष - मेष राशि के लोग सप्ताह के प्रारंभ से ही नेटवर्क को मजबूत करते हुए अपनी प्रतिभा को बढ़ाएं. व्यापारी वर्ग को स्टॉक में विविधता लाने की योजना या विचार बनाना चाहिए, व्यापारी ग्रोथ के लिए यह बहुत जरूरी है. पार्टनर से विवाद या ब्रेकअप युवा वर्ग को डिप्रेशन की ओर खींच सकता है, बहुत ज्यादा चिंतन मनन आपकी मानसिक सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. सेविंग पर विशेष ध्यान रखना होगा, अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगाने के प्रयास करें. सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहने वाला है.

वृष - इस राशि के नौकरीपेशा लोग सप्ताह के अंत तक बॉस के आदेशों की किसी रूप में अनदेखी न करें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापारी वर्ग को नियम और शर्तों में कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं. युवा वर्ग को अध्यापन क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है. इस सप्ताह आपको लगेगा कि जो परेशानियां खत्म हो चुकी थी, वह फिर से बैक हो रही हैं. सेहत में जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या है, वह दर्द से परेशान हो सकते हैं.

मिथुन - मिथुन राशि के लोगों को इस सप्ताह दूसरों के साथ तालमेल बैठाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग को लोगों की बातों में आकर निवेश न करने की सलाह दी जाती है, जो भी करे अपने विवेक से करें. युवा वर्ग को सकारात्मक ऊर्जा का लेवल हाई रखना होगा क्योंकि नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव आपको विचलित करने वाला है. माता-पिता की सेवा में कोई कमी न रखें, आगे बढ़कर उनकी जरूरत को पूरा करें. सेहत में वाहन चलाने वालों को सावधानी बरतनी है, हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग अच्छे तरीके से करें.

कर्क - इस राशि के लोग यदि जॉब स्विच करने की प्लानिंग में है, तो जब तक आप नई जॉब की कार्य प्रणाली और वातावरण से संतुष्ट नहीं हो जाए तब तक इस ओर कदम न बढ़ाएं. डेयरी का काम करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा, अच्छा लाभ होगा. इस सप्ताह स्टडी को और अधिक अपग्रेड करें,  स्टडी को जितना समय देंगे  उतना आपके लिए लाभदायक साबित होगा. माता जी को लोगों से मिलने जुलने के लिए प्रेरित करें, ग्रहों की चाल को देखते हुए उनका मानसिक रूप से व्यस्त रहना जरूरी है. इस सप्ताह स्वास्थ्य से संबंधित छोटी से छोटी परेशानी को नजर अंदाज न करें अगर कोई भी परेशानी हो तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

सिंह - सिंह राशि के लोगों के कार्यस्थल पर  उन्हें उकसाने वाली बातें करी जा सकती है, लोग आपके कंधों पर बंदूक रखकर चलाने की कोशिश कर सकते हैं इस ओर सचेत रहें. 14 से 16 के बीच आपको विवादों से दूर रहना है, ग्रहों की स्थिति आपको विवादों के घेरे में फंसा सकती है. युवा वर्ग आलस्य को कठिनाई का नाम देने से बचे, परिश्रम को महत्व दें. व्यस्तता के चलते परिवार के साथ समय व्यतीत करने का मौका कम मिलेगा, जिस कारण अपने कुछ नाराज भी हो सकते हैं. हेल्थ में नींद प्रॉपर लेनी है, नींद पूरी न होने से सिर दर्द, स्वभाव में चिड़चिड़ापन और थकान जैसी स्थिति बनी रह सकती है.

कन्या - इस राशि के लोगों को प्लानिंग पर ज्यादा फोकस करना है, अगले माह या सप्ताह के होने वाले कार्यों की भी प्लानिंग अभी से कर लें. कारोबार के प्रचार प्रसार के लिए यह सप्ताह अनुकूल है, विज्ञापन के संतोषजनक परिणाम भी देखने को मिलेंगे. मित्रों के साथ विवाद की स्थिति बनी रह सकती है इसलिए उनके साथ काफी शांति के साथ व्यवहार करें. मन में जीवनसाथी के प्रति शंका उत्पन्न हो सकती है, ऐसे विषयों को गहराई से सोचने से बचना चाहिए. सेहत में बाहर का भोजन करने के मौके मिलेंगे, जो आपके पेट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

तुला - तुला राशि के डाटा ऑपरेटर की जॉब करने वाले लोगों को अपना काम बहुत सावधानी के साथ करना है, क्योंकि डाटा फीड करने में गलती होने की आशंका है. सोचे गए विचारों पर या योजनाओं पर पानी फिर सकता है, जिस कारण मन कुछ उदास होगा. सेवा ही आपका कर्म है, इस सप्ताह आपका सारा समय दूसरों की सेवा और उनके हित के लिए प्रयोग होगा. घरेलू पेंडिंग कार्यों को पहले निपटाएं, घर के लोगों की जरूरतें पहले पूरी करें. खानपान का ध्यान रखना है यह समय पेट संबंधित समस्याओं के प्रति अलर्ट रहने का है, इसलिए अम्ल नाशक चीजों का अधिक सेवन करें. 

वृश्चिक - इस राशि के लोगों को प्रमुख और प्रभावशाली लोगों से राय लेनी चाहिए क्योंकि उनकी राय में कुछ विशेषज्ञता होती है. ऐसे लोग जो मेडिकल फील्ड से जुड़कर कार्य करते हैं, उन्हें बहुत सावधानी के साथ कार्य करने हैं. यदि किसी को पसंद करते हैं, तो वह जैसा है उसे वैसे ही स्वीकार करें, उनमें बदलाव लाने का प्रयास न करें. पुरुष घरेलू कार्यों में महिलाओं की मदद करने के लिए एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं. बढ़ता वजन कई बीमारियों की जड़ बन सकता है, इसलिए नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें जिससे वजन को कंट्रोल किया जा सके.

धनु - धनु राशि के पेशे से अध्यापक लोगों पर कार्यभार बढ़ेगा. व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह शुभ जाने वाला है, जो लोग जनरल स्टोर का काम करते हैं वह अच्छा लाभ कमाने में सफल रहेंगे. विद्यार्थी वर्ग सेहत को लेकर सचेत रहें, क्योंकि सेहत खराब होने से पढ़ाई मे रुकावट आ सकती है. परिवार संग किसी तीर्थ स्थल पर जाने की योजना बनेगी, सप्ताहांत आप सब यात्रा के दौरे पर निकल सकते हैं. महिलाओं को बहुत कूल और शांत रहना है, ग्रहों की स्थिति को देखते हुए वह किसी मेंटल ट्रॉमा से गुजर सकती है.

मकर - इस राशि के जिन लोगों के जीवनसाथी और उनका कार्यस्थल एक ही है, उन लोगों के बीच अहंकार का टकराव हो सकता है. व्यापारी वर्ग को बड़ी मात्रा में उधारी पर माल देने से बचना है, ग्रहों की स्थिति को देखते हुए रकम डूबने की आशंका है. कंपटीशन की तैयारी करने वाले युवा वर्ग अब तैयारी छोड़ नौकरी का विचार बना सकते हैं. भाई बहन के साथ संबंध मधुर रखें, बहन की ओर से आर्थिक सहयोग मिलने की प्रबल संभावना है. सेहत में हाई बीपी पेशेंट को ध्यान रखना है, तो वहीं गले के रोग से भी परेशान होने की आशंका है.

कुंभ - कुंभ राशि के लोग परिणाम की चिंता किए बगैर कार्य करें, मेहनत का उचित परिणाम जरूर मिलेगा. कारोबार के काम से यात्रा का दौर बना रहेगा, जिस कारण व्यापारिक स्थल पर रहने का मौका कम मिलेगा. कपल्स के बीच कुछ तनातनी हो सकती है, आप दोनों एक दूसरे की कमियों को गिनाने का काम करेंगे. वित्तीय व्यवस्था न हो पाने से कुछ घरेलू कार्य पेंडिंग हो सकते है. सेहत में उम्रदराज लोग सर्दी ,खांसी को हल्के में कतई न ले, क्योंकि आपको चेस्ट इन्फेक्शन होने की आशंका लग रही है.

मीन - इस राशि के मीडिया संबंधित पेशेवर जागरूक रहें, कोई बड़ी और अच्छी स्टोरी कवर करने का मौका मिल सकता है. व्यापारी वर्ग सरकारी कर का सही समय पर भुगतान करें, अन्यथा आप पर बड़ी पेनल्टी लग सकती है. नीरस भाव से किए गए कार्य काम को घटाने की जगह और बढ़ा सकते हैं, इसलिए जो भी करे वह एक्टिव होकर करें. परिवार संग रामचरितमानस का पाठ करें, पारिवारिक समस्याओं का समाधान मिलेगा. सेहत की बात करें तो कुछ जरूरी एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, जिससे आप फिट रहे सकें.