News hindi tv

Grand Vitara और venue को छोड इस SUV को पसंद कर रहे लोग, 1 महीने में बिक गई 12,164 कारें

ऑटो सेगमेंट में मारूति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी फ्रोंक्स ने आते ही तहलका मचा दिया है। नई एसयूवी ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। अगस्त महीने में कंपनी ने 12,164 यूनिट्स बेच दिए हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं कीमत और फीचर्स-

 | 
Grand Vitara और venue को छोड इस SUV को पसंद कर रहे लोग, 1 महीने में बिक गई 12,164 कारें 

NEWS HINDI TV, DELHI : भारतीय बाजार में हर साल कई कारें लॉन्च होती हैं लेकिन उनमें बहुत कम ऐसी कारें होती हैं जो काफी कम समय में लोकप्रिय बन जाती हैं। हाल ही में एक ऐसी कार लॉन्च हुई है जो देखते ही देखते बाजार में छा गई है और हर महीने अच्छी संख्या में बिक रही है। मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी फ्रोंक्स (Fronx) जलवा लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। यह एसयूवी इस साल अप्रैल में लॉन्च हुई थी और महज कुछ महीनों में इसकी सेल्स ने जबरदस्त तेजी पकड़ ली है। अगर अगस्त की बात करें तो इस महीने यह एसयूवी 12,164 यूनिट्स बिकी है।

अपनी जबरदस्त बिक्री के दम पर फ्रोंक्स ने ग्रैंड विटारा, वेन्यू और सेल्टोस जैसी दिग्गज गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। इस एसयूवी को काफी कम समय में अच्छा रिस्पाॅन्स मिला है। सेल्स के आंकड़ों से साफ है कि आने वाले समय में यह एसयूवी ब्रेजा और डिजायर जैसी कारों को भी टक्कर दे सकती है। मारुति फ्रोंक्स का डिजाइन कंपनी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो पर आधारित है। आइये जानते हैं इसमें क्या है खास।


इंजन और स्पेसिफिकेशंस


फ्रोंक्स में दो इंजन विकल्प मिलते हैं, जिसमें 100 बीएचपी की पॉवर और 148 एनएम का टॉर्क देने वाला 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड इंजन और 90 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क देने वाला 1।2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन शामिल है। पहले इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स का विकल्प दिया गया है, जबकि दूसरे इंजन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबाॅक्स का विकल्प मिलता है।

माइलेज भी शानदार


1-litre MT: 21।5kmpl
1-litre AT: 20।1kmpl
1।2-litre MT: 21।79kmpl
1।2-litre AMT: 22।89kmpl
1।2-litre CNG: 28।51 km/kg

मारुति फ्रोंक्स के फीचर्स


मारुति ने फ्रोंक्स को कई नए फीचर्स से लैस किया है। इस एसयूवी में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस फोन चार्जिंग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-होल्ड असिस्ट, एक 360-डिग्री कैमरा, ISOFIX एंकर और EBD के साथ ABS जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इंडियन मार्केट में फ्रोंक्स के सीधे मुकाबले में टाटा नेक्सॉन, किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट जैसी कारों से है।

कितनी है कीमत?

फ्रोंक्स को कुल चार वैरिएंट- सिग्म, डेल्टा, डेल्टा+, जेटा और अल्फा में उपलब्ध किया गया है। कंपनी इसे तीन डुअल टोन रंग और सात मोनोटोन रंगों में पेश कर रही है। मारुति फ्रोंक्स की कीमत 7।46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया है। वहीं टॉप वैरिएंट की कीमत 13।14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।