News hindi tv

UP में बनेंगे 3 नए हाईटेक शहर, विदेशी सुविधांए होंगी उपलब्ध

UP News - यूपी वालों के लिए गुड न्यूज। दरअसल यूपी में जल्द ही यहां 3 नए हाईटेक शहर बनाए जाएंगे। यूपी के इन हाईटेक शहरों में विदेशों जैसी सुविधा मिलेगी...
 | 
UP में बनेंगे 3 नए हाईटेक शहर, विदेशी सुविधांए होंगी उपलब्ध

NEWS HINDI TV, DELHI:  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अत्याधुनिक तीन नए शहर बनने जा रहे हैं. लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के अधिकारी इस मुद्दे पर काफी काम कर चुके हैं. डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट शासन की अंतिम मंजूरी के लिए भेजा जा चुका है. सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो ये तीनों शहर आने वाले कुछ बरस में आकार ले लेंगे.


इनके आबाद होने के साथ ही लखनऊ ओरिजिनल शहर को बड़ी राहत मिल जाएगी. क्योंकि जाम और अनियंत्रित ट्रैफिक के लिए जिम्मेदार कई मार्केट और संस्थान नए शहरों में शिफ्ट किए जाएंगे. तीनों शहरों में आवासीय प्लॉट भी मिलेंगे और बने-बनाए मकान भी. व्यावसायिक जमीन मिलेगी तो शॉपिंग माल भी यहां बनेंगे.


तीनों शहरों की होगी यह खासियत-


इनमें से दो शहर सुल्तानपुर रोड पर किसान पथ एवं पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के आसपास बनेगे और तीसरा शहर मोहान रोड पर बनेगा. तीनों शहरों की खासियत यह होगी कि यहां रहने वाले लोगों को अपनी जरूरत के लिए कहीं दूर नहीं जाना होगा. सारी जरूरतें इन्हीं शहरों में पूरी हो जाएंगी. माल, सिनेमा हाल, शॉपिंग काम्प्लेक्स, स्कूल, अस्पताल जैसी सभी चीजें यहीं मिलेंगी. इरादा यह है कि यहां जमीन-मकान लेने वालों को यह न लगे कि कहां इतनी दूर आ गए.


तीनों शहरों को हुआ नामकरण-


तीनों ही शहरों में हरियाली का खास ध्यान रखा जा रहा है. सड़कें चौड़ी होंगी तो आवासीय इलाकों में भी सर्विस रोड बनाने की योजना पर एलडीए काम कर रहा है. तीनों शहरों का नामकरण भी कर दिया गया है. ये शहर क्रमशः आईटी सिटी, वेलनेस सिटी और एजुकेशन सिटी के नाम से होंगे.


सुल्तानपुर रोड में बनाया जा रहा आईटी सिटी-


आईटी सिटी का निर्माण करीब 16 सौ एकड़ में करने का प्लान है. इसे सुल्तानपुर रोड पर बनाया जाना प्रस्तावित है. इनमें करीब 350 एकड़ पर औद्योगिक गतिविधियां संचालित की जाएंगी. अलग-अलग साइज के करीब 30 हजार मकान-प्लॉट यहां विकसित किए जाएंगे. इसकी कनेक्टिविटी पूर्वांचल एक्सप्रसवे से बनाई जाएगी. ढाई-ढाई सौ एकड़ जमीन पर ट्रांसपोर्ट और हरियाली के लिए मार्क की गई है. आईटी सिटी के लिए करीब 11 गांवों की जमीन अधिग्रहीत करने का प्रस्ताव है. किसानों से बातचीत शुरू हो गयी है.


1350 एकड़ में बनेगा वेलनेस सिटी-


वेलनेस सिटी का निर्माण करीब 1350 एकड़ में किया जाना है. यहां सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल, योग केंद्र, विपस्यना केंद्र और मेडिसिन मार्केट प्रस्तावित हैं. अमीनाबाद की मेडिसिन मार्केट को प्राथमिकता पर यहां शिफ्ट करने की तैयारी है. इसमें भी आवासीय प्लॉट-मकान उपलब्ध रहेंगे. वेलनेस सिटी को सात सेक्टर में बांटा जाना प्रस्तावित है. इनके नाम सप्तऋषियों के नाम पर रखे जाएंगे. इस योजना में करीब दस गांव की जमीन अधिग्रहीत होगी.


एजूकेशन सिटी में बनेंगे करीब 15 हजार फ्लैट-


मोहान रोड योजना में एजुकेशन सिटी बनेगी. यहां कोचिंग सेंटर्स, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को जगह दी जाएगी. यह योजना करीब 750 एकड़ में होगी. इसमें अलग-अलग साइज के करीब ढाई हाजर प्लॉट, करीब 15 हजार फ्लैट बनेंगे. एजुकेशन सिटी का सेंट्रल पार्क 42 एकड़ में बनेगा.

यह शहर को अपनी ओर खींचेगा. इस योजना के लिए एलडीए के पास जमीन उपलब्ध है. ऐसे में सबसे पहले इसी की शुरुआत होने की संभावना है. एलडीए के अधिकारी की मानें तो इस योजना के लिए बुकिंग जून तक खुल जाएगी. एजुकेशन सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पहले ही पूरा हो चुका है.

एलडीए की अध्यक्ष, लखनऊ की कमिश्नर रोशन जैकब ने तीनों शहरों का प्रजेंटेशन देखा और पूरे प्रोजेक्ट से सहमत दिखीं. एलडीए अफसर इन योजनाओं को लेकर उत्साहित भी हैं. शहर का विस्तार होने के बाद उनके हाथ खुले हैं। बीते कई बरस तक एलडीए के सामने लैंड बैंक का तगड़ा संकट था.