News hindi tv

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को अब 730 दिन की मिलेगी एकस्ट्रा छुट्‌टी, जारी हुआ नोटिफिकेशन

7th Pay Commission : आज हम सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। यदि आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं। तो हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि अब सरकारी कर्मचारियों को 730 दिन की एकस्ट्रा छुट्‌टीयां मिलेगी। और हाल ही में नोटिफिकेशन जारी हुआ हैं। इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े।
 | 
7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को अब 730 दिन की मिलेगी एकस्ट्रा छुट्‌टी, जारी हुआ नोटिफिकेशन

NEWS HINDI TV, DELHI: 7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने अखिल भारतीय सेवा (All India Service) के पात्र सदस्यों के लिए छुट्टी नियमों में संशोधन किया है। इसके तहत अब ये कर्मचारी अपने पूरे करियर के दौरान दो साल के लिए सवैतनिक अवकाश पर जा सकते हैं। सरकार यह छुट्टी दो बड़े बच्चों की देखभाल के लिए अधिकतम 2 साल के लिए दे रही है।

सरकार ने रिवाइज किये नियम-

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (Department of Personnel and Training) ने हाल ही में एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है। नया नोटिफिकेशन को 28 तारीख जारी किया गया है। इसके तहत केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों के परामर्श से अखिल भारतीय सेवा बाल अवकाश नियम 1995 में रिवीजन किया गया है। एआईएस कर्मचारियों (AIS employees) को सातवें वेतन आयोग (seventh pay commission) के अनुसार पेमेंट किया जाता है।

2 बच्चों की देखभाल के लिए 730 दिन की छुट्टी-

अखिल भारतीय सेवा (All India Service) के महिला या पुरुष सदस्य को दो सबसे बड़े बच्चों की देखभाल के लिए पूरी सर्विस के दौरान 730 दिनों की छुट्टी दी जाएगी। यह छुट्टी बच्चे के पालन-पोषण, शिक्षा, बीमारी और इसी तरह की देखभाल के आधार पर 18 साल पूरा होने से पहले दी जा सकती है।

छुट्टी के दौरान मिलेंगे पैसे-

चाइल्ड केयर लीव के तहत सदस्य को पूरी सर्विस के दौरान पहले 365 दिनों की छुट्टी के लिए 100% वेतन का पेमेंट किया जाएगा। वहीं दूसरी 365 दिन की छुट्टी पर 80 फीसदी वेतन का पेमेंट किया जाएगा।

कैलेंडर में केवल तीन छुट्टियाँ-

सरकार एक कैलेंडर ईयर के दौरान तीन से अधिक छुट्टियां नहीं दी जाती हैं। वहीं सिंगल वुमन के मामले में कैलेंडर ईयर के दौरान 6 बार छुट्टी अप्रूव की जाती है। चिल्ड्रेन केयर लीव के तहत एक बार में कम से कम पांच दिन की छुट्टी दी जाती है।

छुट्टियों के लिए एक अलग अकाउंट-

नोटिफिकेश के अनुसार चिल्ड्रेन लीव अकाउंट को अन्य छुट्टियों के साथ नहीं जोड़ा जाएगा। इसके तहत एक अलग अकाउंट होगा, जो सदस्यों को अलग से दिया जाएगा। प्रोबेशन पीरियड के दौरान कर्मचारियों को चिल्ड्रेन लीव केयर का फायदा नहीं मिलेगा।