News hindi tv

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर ताजा अपडेट, जानें कब और कितनी होगी बढ़ोतरी

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारीयों को लंबे समय से इंतजार है कि उनका महंगाई भत्ता कब और कितना बढ़ेगा। कर्मचारी अब तक बजट को लेकर उम्मीद लगाए बैठे थे लेकिन बजट में ऐसा कुछ नहीं हुआ। तो अब केद्रीय कर्मचारीयों के मन में ये सवाल चल रहा है कि आखिर अब उनके भत्ते में बढ़ोतरी कब होगी। चलिए जान लेते हैं महंगाई भत्ते को लेकर ताजा अपडेट.

 | 
7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर ताजा अपडेट, जानें कब और कितनी होगी बढ़ोतरी

NEWS HINDI TV, DELHI: बीते एक फरवरी को वित्त मंत्री( Finance Minister ) निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश किया था। इस बजट में निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए। चूंकि अगले कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं तो ऐसे में इस बजट( 7th pay commission in budget 2024 ) से लगभग हर वर्ग के लोगों को बड़ी उम्मीदें थीं।

केंद्रीय कर्मचारियों( central employees news ) को भी बजट में कुछ सरप्राइज मिलने की उम्मीद थी। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ और अब केंद्रीय कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते ( dearness allowance ) में बढ़ोतरी के इंतजार में हैं। आइए जानते हैं कब डीए ( DA )बढ़कर मिलेगा। 

मार्च में ऐलान की उम्मीद-


अब तक के पैटर्न पर गौर करें तो साल की पहली छमाही के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी( DA Hike ) का ऐलान मार्च महीने में होता है। यह बढ़ोतरी जनवरी से जून तक की छमाही के लिए होती है। ऐसे में उम्मीद है कि साल 2024 की पहली छमाही के लिए भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च महीने में हो।


50 या 51 प्रतिशत होगा महंगाई भत्ता-


तमाम मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि इस बार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में 4 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 या 51 फीसदी हो सकता है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों( central employees latest news ) का भत्ता 46 फीसदी है। पिछले साल की दोनों छमाही के लिए कुछ आठ फीसदी भत्ता बढ़ाया गया था। दोनों छमाही में क्रमश: 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई।


महंगाई के आंकड़े से संकेत-


दिसंबर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू( Indian CPI-IW ) 0.3 अंक घटकर 138.8 हो गया। इस अंक के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें कि नवंबर 2023 के मुकाबले इसमें 0.22 प्रतिशत की कमी आई, जबकि एक साल पहले इसी महीने के दौरान 0.15 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई।

दिसंबर 2023 के लिए वर्ष-दर-वर्ष मुद्रास्फीति 4.91 प्रतिशत रही जबकि पिछले महीने यह 4.98 प्रतिशत थी और एक वर्ष पहले इसी महीने में यह 5.50 प्रतिशत थी। इसी तरह, खाद्य-स्फीति दर पिछले महीने के 7.95 प्रतिशत की तुलना में 8.18 प्रतिशत रही जबकि एक वर्ष पहले इसी महीने के दौरान यह 4.10 प्रतिशत थी।