News hindi tv

8th Pay Commission :सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, इस दिन से लागू होगा आठवा वेतन आयोग

latest news : जैसे की आप सब जानते ही हैं की सरकारी कर्मचारी लम्बे समय से 8th पे कमिशन के इंतज़ार में थे, लेकिन उनका ये इंतज़ार अब ख़तम होने वाला है, हाल ही में सरकार के द्वारा एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है जिस के अनुसार जल्द ही अठ्वा वेतन आयोग (8th Pay Commission)  लागू कर दिया जायेगा। आईये इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
सरकार ने दिया बड़ा अपडेट, इस दिन से लागू होगा आठवा वेतन आयोग 

News Hindi TV, New Delhi : सरकार के द्वारा 2014 में सातवा वेतन आयोग जारी किया गया था उस के बाद से ही कर्मचारी लम्बे समय से आठवे वेतन का इंतज़ार कर रहे हैं। या फिर यह कह लीजिये की लगभग सभी सरकारी कर्मचारी पिछले 10 सालों से 8th Pay Commission के लागू होने का इंतज़ार कर रहे हैं और लेकिन उनका ये इंतज़ार अब खत्म होने वाला है। आज ज्यादातर सरकारी कर्मचारियों के मन में यही सवाल है कि क्या मोदी सरकार इलेक्शन से पहले 8वां वेतन आयोग लेकर आएगी। सरकारी कर्मचारी काफी समय से यह उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) लेकर आए। आठवां वेतन आयोग आने से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में कई गुना बढ़ोतरी आ सकती है। बढ़ती महंगाई (da hike) के बीच सरकारी कर्मचारियों को सैलरी बढ़ने से राहत मिलेगी। को लेकर विचार करेगी। हालांकि, सरकार पहले साफ कर चुकी है कि केंद्र सरकार 8वां वेतन आयोग लाने पर कोई भी विचार नहीं कर रही है। लेकिन चुनावी साल में मोदी सरकार (pm modi news) इस पर विचार कर सकती है। 

 

 

सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी 

अगर सरकार चुनावों से पहले 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission big news) लाने की बात करती है तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ऐसा होने पर नीचे के लेवल से लेकर टॉप लेवल के सरकारी अधिकारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। कर्मचारियों का वेतन, पे-स्केल और भत्ते पे कमीशन के आधार पर तय होते हैं। आठवां वेतन आयोग आने से ये सब बढ़ जाएगा। कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग (8th Pay Commission) हर दस साल के बाद लागू किया जाता है। अब तक 5वें, छठे और 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) को लागू करने में यही पैटर्न नजर आया है।

 

 

बढ़ने वाले हैं सभी भत्ते 

8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) आने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी, उस पर मिलने वाला महंगाई भत्ता, ट्रैवल अलाउंस, एचआरए आदि सभी बढ़ जाएंगे बेसिक सैलरी के आधार पर महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) तय होता है।