News hindi tv

8th Pay Commission : कब लागू होगा आठवां वेतन आयोग, जानें क्या है सरकार का प्लान

8th Pay Commission News :भारत के केंद्रीय क्रमचारियों को 8th Pay Commission का काफी लंबे समय से इंतजार है। इस पर काफी समय से चर्चा चल रही है। कर्मचारियों को इस वेतन का इसलिए भी इंतजार है क्योंकि इससे उनकी सेलैरी में भी इजाफा होगा। हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों की डिमांड को देखते हुए 8th Pay Commission के ऊपर अपना रुख क्लियर किया है। आइए लान लेते है सरकार के इस जवाब के बारें में विस्तार से.... 

 | 
8th Pay Commission : कब लागू होगा आठवां वेतन आयोग, जानें क्या है सरकार का प्लान 

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप केंद्रीय कर्मचारी (central employees) हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सदन में आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर जवाब दिया है। इस जवाब के जरिए सरकार ने अपने भविष्य की योजना के बारे में बता दिया है। बता दें कि साल 2016 में सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशें लागू की गई थीं। इन सिफारिशों के लागू होने की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और भत्ते में बड़ा इजाफा हुआ।

 

 


राज्यसभा में उठाया गया ये सवाल 


राज्यसभा (Rajya Sabha) सांसद रामनाथ ठाकुर ने वित्त मंत्रालय से आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के गठन को लेकर लिखित में सवाल पूछे थे। उन्होंने चार बिंदुओं पर गौर करते हुए सवाल किया था कि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा के लिए आठवें वेतन आयोग का गठन किया जा रहा है? इस सवाल के जवाब में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार के सामने ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। 

 

 


हुआ इस आयोग का ज़िकर 


राज्यसभा सांसद ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission big news) के पैरा 1.22 का भी जिक्र करते हुए सवाल पूछे हैं। बता दें कि पैरा 1.22 में 5 वर्ष के बाद फिटमेंट फैक्टर की समीक्षा करने की सिफारिश की गई है। इसके जरिए केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (basic salary) बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि, सरकार इसे लागू नहीं करती है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग का गठन 2014 में किया गया था और उसकी सिफारिशों को 2016 से लागू किया गया। अब आठवें वेतन आयोग के गठन (8th Pay Commission news) की चर्चा थी लेकिन अब तक सरकार की ओर से पॉजिटिव संकेत नहीं मिल रहे हैं।

 


कर्मचारियों DA का इंतज़ार 


इसे चलते, केंद्रीय कर्मचारियों (central employees)  को साल की पहली छमाही के डीए (DA hike news) यानी महंगाई भत्ते का इंतजार है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के लिए भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।