News hindi tv

90 प्रतिशत लोग नहीं जानते पानी पीने का सही तरीका, एक्सपर्ट ने बताया स्टेप बाए स्टेप

हमारे शरीर के लिए पानी पीना बेहद आवश्यक माना जाता है। इससे हमारे शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करने का काम किया जाता है। एक्‍सपर्ट्स के अनुसार दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन पानी पीने का सही टाइम नही बताया जाता कि कब पीना चाहिए और कैसे पीना चाहिए, इसके बारे में नही बताया जाता। आइए इसके बारे में डिटेल से जानें।हमारे शरीर के लिए पानी पीना बेहद आवश्यक माना जाता है। इससे हमारे शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करने का काम किया जाता है। एक्‍सपर्ट्स के अनुसार दिनभर में 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन पानी पीने का सही टाइम नही बताया जाता कि कब पीना चाहिए और कैसे पीना चाहिए, इसके बारे में नही बताया जाता। आइए इसके बारे में डिटेल से जानें।
 | 
90 प्रतिशत लोग नहीं जानते पानी पीने का सही तरीका, एक्सपर्ट ने बताया स्टेप बाए स्टेप 

News Hindi Tv (ब्यूरो ) : आज हम आपको सही तरीके से पानी पीने के तरीके के बारे में बताएंगे। पानी पीना हमारे शरीर के लिए ज्यादा जरूरी होता है। आयुर्वेद के हिसाब से एक साथ बहुत ज्‍यादा पानी पी लेना भी हानिकारक होता है. हमें धीरे-धीरे से घूंट-घूंट भरकर पानी पीना चाहिए. इसलिए बताया गया है कि गलत तरीके से पानी पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आयुर्वेद में पानी पीने के सही तरीके और नियम के बारे में डिटेल से बताया गया है।  

 

पानी पीने का सही तरीका - 


फ्रीज का पानी पीना भी हमारे लिए नुकसान दायक होता है। जब हमें प्यास लगती है, हम फ्रिज से पानी की बोतल निकालकर ठंडे पानी को मिनटों में पी लेते है. जिससे हमारी प्यास तो बुझ जाती है, पर ये हमारे शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचाता है. आयुर्वेद के हिसाब से एक साथ बहुत ज्‍यादा पानी पी लेना शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है. हमें धीरे-धीरे करके घूंट-घूंट करके पानी पीना चाहिए. गर्मी के मौसम में फ्रिज से तुरंत निकला हुआ पानी गर्मी से राहत दिला सकता है, लेकिन ये हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है और डाईजेशन को खराब करता है. 


 

पानी पीने के ये नियम जानें - 

1. पानी को पीने का सही तरीका बैठ कर पानी पीना चाहिए। पानी आपके शरीर में अच्छे से अब्सॉर्ब हो इसके लिए पानी बैठकर पीना चाहिए.  


2. पानी कभी भी एक बार में एक साथ नही पीना चाहिए। दिन भर के पानी पीने के कोटे को पूरा करने की लालच में पानी एक बार में न पिएं ये आदत गलत है. आयुर्वेद के अनुसार पानी को धीरे-धीरे पूरे दिन पीते रहना चाहिए. 


 

3. ठंडा पानी पीना ओर वो भी फ्रिज का आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। फ्रिज का ठंडा पानी पीने की आदत को बदलना चाहिए, ये सेहत के लिए ठीक नहीं होता. इसकी जगह मटके में रखा पानी पीया जा सकता है या फिर गुनगुना और सामान्‍य पानी पीना चाहिए. फ्रिज का ठंडा पानी आपकी जठराग्नि को बुझा देता है, जिससे खाने को डाइजेस्ट होने में समस्या आती है.

4. एक ये बात भी ध्यान रखनी चाहिए कि पानी को प्लास्टिक की बोतल में रखने से बचना चाहिए. कोशिश करना चाहिए कि पानी को मिट्टी या फिर तांबे के बर्तन में स्टोर करके रखे. ये दोनों न हो तो स्टील के बर्तन में भी रख सकते हैं.

5. इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए  कि नल से लेकर सीधा पानी ना पिएं, पानी को पहले किसी बर्तन में रख लें, और उसके बाद ही पिएं. 

6. सबसे पहले सुबह उठते ही पहले गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. ये शरीर के विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने का काम करता है.

दिन भर में कितना पानी पिएं 

आज हम आपको बताएंगे कि आपको दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए, इसका कोई सटीक नियम नहीं है क्‍योंकि हर किसी के शरीर की ज़रूरतें अलग होतीं हैं तो सबको अपने शरीर के हिसाब से पानी पीना चाहिए. शरीर के लिए पानी अच्छा है, ये सोच कर दिन भर में बहुत सारा पानी पी लेना हानिकारक हो सकता है. आयुर्वेद के हिसाब से पानी को भी डाइजेस्ट करने की ज़रूरत होती है. . अगर आपको पसीना नहीं आ रहा है, आप कॉन्स्टिपेटेड महसूस कर रहे है, मुंह में ड्राईनेस फील हो रही है, तो ये कुछ साइन्स है जो बताते है की आपके शरीर को पानी की बहुत ज़रूरत है. 

पानी किस टाइम नही पीना चाहिए 

आपको बता दें कि आप दिन भर में कभी भी पानी पी सकते है, लेकिन आयुर्वेद के हिसाब से आपको खाने के आधे घंटे पहले से लेकर खाने के आधे घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए. अगर खाना खाते समय बहुत जरूरत महसूस हो, तो एक या दो घूंट पानी पी सकते है।