News hindi tv

AC Buying Guide : अगर खरीदने जा रहे हैं AC, तो इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

AC Buying Guide 2024 : आजकल लगभग सभी के घरों में AC होता है। क्योंकि इस तपती गर्मी से लोगों को एसी, कूलर आदि के जरिए ही राहत मिलती है और अगर आप हाल ही में एसी खरीदने का मन बना रहे हैं। तो एक बार ये खबर जरूर पढ़ें। ताकि आप भी वो 5 गलतियां न करें जो अक्सर लोग एसी खरीदते समय करते हैं। तो आज हम आपको इस खबर में ऐसी 5 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो ज्यादातर लोग एसी खरीदते समय करते हैं। 
 | 
AC Buying Guide : अगर खरीदने जा रहे हैं AC, तो इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

NEWS HINDI TV, DELHI: AC Buying Guide 2024 : देश के कई हिस्सों में अब भीषण गर्मी पड़ने लगी है. कई इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा पहुंच गया है. ऐसे में अगर आप भी गर्मी से परेशान हैं और अब नया एसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो आपके पैसे बर्बाद हो जाएंगे. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

सस्ते के चक्कर में कम टन वाला AC

आज भी बहुत से लोग सस्ते के चक्कर में पहले तो कम टन का AC खरीद लेते हैं और बाद में कंपनी को बुरा भला कहते हैं। आप ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें। AC खरीदने से पहले रूम का साइज माप लें। इसके बाद ही बेस्ट AC को सेलेक्ट करें। छोटे रूम के लिए तो कम टन का AC बेस्ट है लेकिन कभी भी बड़े रूम के लिए भारी डिस्काउंट देखकर ऐसे AC न खरीदें।

कितने स्टार है AC, न करें इग्नोर:

एनर्जी-एफ्फिसिएंट AC खरीदना लंबे समय में बेहतर ऑप्शन है क्योंकि यह आपके पैसे और बिजली दोनों को बचाने में काफी मदद करेगा। ऐसे में कभी भी सस्ते के चक्कर में कम स्टार वाला AC न खरीदें। अगर आप कम से कम आठ से 10 घंटे AC का यूज करने वाले हैं तो कम से कम 3-स्टार AC पर ही इन्वेस्ट करें।

इन्वर्टर या नॉन-इन्वर्टर एसी?

स्प्लिट AC अब इन्वर्टर और नॉन-इन्वर्टर ऑप्शन में आते हैं। इन्वर्टर वाले की कीमत 3,000 से 5,000 रुपये ज्यादा हो सकती है, लेकिन एक बार किया गया इन्वेस्टमेंट आपको लंबे समय में काफी फायदा दे सकता है। इसलिए संभव हो तो हमेशा इन्वर्टर AC ही खरीदें और अगर आप भी किसी ऐसी जगह रहते हैं जहां दिन में लाइट बहुत ज्यादा परेशान करती है तो ऐसे AC सबसे बेस्ट हैं।

ब्रांडेड AC में करें इन्वेस्ट:  

हमेशा ऐसे ब्रांड का AC सेलेक्ट करें जो काफी समय से AC बना रहा हो। साथ ही यह भी चेक करें कि उसकी सर्विस कैसी है और हो सके तो उसके ऑनलाइन कस्टमर Review भी जरूर चेक करें। इसके बाद ही AC को फाइनल करें। इससे आपका पैसा बर्बाद होने से बच जाएगा।

कैसी है Cooling स्पीड?

अलग-अलग AC अलग-अलग Cooling स्पीड ऑफर करते हैं। अगर आप ऐसे शहर में रहते हैं जहां गर्मियों में औसत तापमान 45 डिग्री से भी  ऊपर चला जाता है तो आपको एक ऐसे AC पर खर्च करना चाहिए जो फास्ट कूलिंग स्पीड देता हो।