News hindi tv

AC Cooling Tips : AC नहीं कर रहा कूलिंग तो ऐसे करें समाधान

AC Cooling Tips : बहुत से लोगों को AC यूज करते सालों हो गए हैं लेकिन ये नहीं पता की AC कूलिंग कम करने लगे तो कैसे ठीक करना है। आइए जानते हैं घर पर ही कैसे ठीक करें।

 | 
AC Cooling Tips : AC नहीं कर रहा कूलिंग तो ऐसे करें समाधान 

NEWS HINDI TV, DELHI : एयर कंडिशनर से गर्मी में काफी राहत हो जाती है. बहुत ज़्यादा गर्मी पड़ने पर कूलर, और पंखा बिलकुल काम नहीं करता है. पूरे भारत में तपती धूप हो रही है, और गर्मी से सभी का बुरा हाल है. ऐसे में बहुत से लोगों ने अपने घर में AC लगवा लिया है.

 

 

 

 

 

 

हालांकि कुछ लोग एसी का इस्तेमाल सालों से कर रहे हैं. लेकिन कुछ लोगों ने ये नोटिस किया होगा कि उनके कमरे की कूलिंग बाकियों के मुकाबले कम रहती है.

इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से एक ये भी है कि इसके फिल्टर पर गंदगी जम गई है. जो एसी के पुराने यूज़र हैं, उन्हें पता होगा कि एसी के पैनल के अंदर एक एयर फिल्टर लगा हुआ होता है, जिसपर बहुत जल्दी धूल जम जाती है.


 

अगर ये फिल्टर ब्लॉक होते हैं तो कंप्रेसर ठीक से कूलिंग नहीं दे पाता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि इसे साफ ही रखना चाहिए.


जो लोग एसी कई सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्होंने एसी फिल्टर की सफाई कभी न कभी तो की ही होगी, लेकिन जो नए यूज़र वह इसके बारे में शायद ही कुछ जानते होंगे.

लेकिन हम से बहुत कम लोगों को ये मालूम होगा कि इसे कैसे चेक करना चाहिए या कब साफ करना चाहिए.


 

कितने दिनों में साफ करना चाहिए फिल्टर? AC के एयर फिल्टर पर बहुत तेजी से धूल जम जाती है. धूल भरा हुआ एसी फिल्टर एयरफ्लो को कम कर सकता है और एसी की कूलिंग को रोक सकता है. बेहतर एयरफ्लो और कूलिंग के लिए फिल्टर को हर दो हफ्ते में साफ करने की सलाह दी जाती है. बता दें कि विंडो एसी और स्प्लिट दोनों ही तरह के एसी में फिल्टर लगा रहता है.