News hindi tv

4 फीसदी DA बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 30 मार्च को मिलेगी एक और खुशखबरी

DA Hike : दरअसल, हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं। अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी (central employee) है। तो आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को 4 प्रतिशत DA Hike के बाद 30 मार्च को एक और बड़ी खुशखबरी मिलने वाली हैं। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
4 फीसदी DA बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 30 मार्च को मिलेगी एक और खुशखबरी 

NEWS HINDI TV, DELHI: 7th Pay Commission : महंगाई भत्ते (dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को अब एक खुशखबरी का इंतजार है. माना जा रहा है कि 30 मार्च को देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा मिल सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त पैसा क्रेडिट हो सकता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि 31 मार्च को चालू वित्त वर्ष खत्म हो रहा है. वित्त वर्ष खत्म होने से पहले कर्मचारियों के बकाए को पूरा किया जा सकता है. माना जा रहा है कि 30 मार्च को कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट की जा सकती है.

30 मार्च को मिलेगी खुशखबरी -

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने 30 और 31 मार्च को शनिवार-रविवार होने के बावजूद बैकों को खोलने का निर्देश दिया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष के खत्म होने से पहले कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी और एरियर का भुगतान किया जा सकता है. 

बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA HIKE) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी. कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance of employees) 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया. इस बढ़ोतरी को जनवरी 2024 से लागू किया गया. यानी कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी का एरियर भी मिलेगा. यानी मार्च की सैलरी बढ़े हुए डीए और दो महीने के एरियर के साथ आएगा.  

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी-  

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के अलावा HRA में भी इजाफा हुआ है. शहर के कैटेगरी के हिसाब से उन्हें एआरए मिलेगा. इसके अलावा बाकी भत्तों जैसे की चाइल्ड केयर अलाउंस, ड्रेस अलाउंस, ट्रांसफर पर ट्रैवल अलाउंस आदि में भी बढ़ोतरी किया गया है. अब कर्मचारियों को इंतजार है कि कब बढ़ी हुई सैलरी उनके खाते में आएगी.  

30-31 मार्च को खुलेंगे बैंक-

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने नोटिफिकेशन जारी कर देशभर के बैंकों को खोलने का निर्देश दिया है. रविवार होने के बावजूद 31 मार्च को बैंक खुलेंगे.


आरबीआई (RBI) के मुताबिक NEFT और रियल टाइम पेमेंट RTGS के जरिए 31 मार्च 2024 रात 12 बजे तक ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा. 30 और 31 मार्च 2024 को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलाया जाएगा. 31 मार्च की रिपोर्टिंग खिड़की एक अप्रैल, 2024 को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी।