News hindi tv

Ajab Gajab : दूल्हे की जगह बहन लेती है फेरे, इस वजह से होती है ननद-भाभी की शादी

Unique Marriage Tradition : आज हम आपको देश के इस गांव के ऐसे रिवाज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जान आपके होश उड़ जायेंगे | देश के इस गांव में दूल्हे की जगह उसकी बहन फेरे लेकर शादी करती है | क्या है इसके पीछे की वजह, आइये जानते हैं |

 | 
Ajab Gajab : दूल्हे की जगह बहन लेती है फेरे, इस वजह से होती है ननद-भाभी की शादी

NEWS HINDI TV, DELHI :  भारत में शादी में निभाई जाने वाली रस्में बड़ी अलग-अलग प्रकार की होती हैं, यहां कई रीति-रिवाज होते हैं. ऐसे की एक रिवाज राज्य गुजरात के उदेपुर का है. कुछ दिन पहले यहां एक शादी हुई, जिसमें पहले दूल्हे की बहन ने दुल्हन से शादी की. इसके बाद वह दुल्हन को भाभी बनाकर घर लेकर आई. 


जानकारी के अनुसार, यहां के तीन गावों में ये रस्म निभाई जाती है, जहां दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर अपनी भाभी से शादी करती है. उन गांवों का नाम अंबाला, सूरखेड़ा और सनाड़ा है. यहां पहले बहन बारात लेकर जाती है फिर अग्नि के सामने अपनी भाभी के साथ फेरे लेती है और सारी रस्में निभाने के बाद बारात दूल्हे के घर लौटती है. 

DA Arrear : 18 महीने के डीए एरियर को लेकर ताजा अपडेट, कर्मचारियों को मिलेंगे 1,23,100 रुपये


कहते हैं कि यहां के आदिवासी लोग देव भरमादेव को अपना आराध्य देव मानते हैं और यहां के लोगों का मानना है कि भरमादेव कुंवारे देव हैं इसलिए अगर कोई भी लड़का यहां बारात लेकर जाएगा, तो उसे देवता के क्रोध का सामना करना पड़ेगा. 

इस प्रकोप से बचाने के लिए यहां दूल्हे की बहन बारात लेकर जाती है और अपनी भाभी से शादी करती है. फिर इसके बाद दोनों दूल्हे के घर आते हैं. लोगों का कहना है कि ये 
रिवाज सालों से चला आ रहा है. वहीं, कुछ दिन पहले इस परंपरा को बदलने का प्रयास किया गया था, लेकिन शादी के दिन ही तीन दूल्हों की मौत हो गई. इसके बाद से ही तीन गांवों में यही प्रथा चलती आ रही है.