News hindi tv

Alcohol Consumption : क्या 1 पेग शराब के सेवन से भी हो सकती हैं परेशानी?जानिए एक्सपर्ट की राय

Alcohol Facts : शराब का सेवन ज्यादातर लोगों के लिए बेहद जरूरी होता जा रहा हैं। अगर आप भी शराब के दिवानों में से एक हैं। तो यह खबर आपको काम की हैं। दरतसल आज हम आपकों अपनी इस खबर में यह बताने जा रहे हैं। कि क्या शराब के एक पेग का सेवन से हमारे लिए बड़ी दिक्कत का कारण हो सकता हैं। आपको बता दें कि हाल ही में एक्सपर्ट इसको लेकर अपनी अहम राज दी हैं। पीने वाले जरूर जान ये बात....
 | 
Alcohol Consumption : क्या 1 पेग शराब के सेवन से भी हो सकती हैं परेशानी?जानिए एक्सपर्ट की राय

NEWS HINDI TV, DELHI: अक्सर हमने कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि 'लाइट-लाइट लो, दवा है'। समझ नहीं आया? शराब पीने के शौकीन लोग आपको इसी तरह की बातें करते हुए मिल जाएंगे. 'अरे, एक पैग से कुछ नहीं होगा, इतना मत पिओ कि नाली में गिर जाओ, छोटा पैग लो, दवा है।' क्या यह सचमुच एक औषधि है? अगर आपके मन में पहले से ही ऐसी कोई बात है तो उसे हटा दें.


जानकारी के लिए बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह किया है कि एक पेग या दो या एक ग्लास वाइन भी सेहत के लिए अच्छी नहीं है। मदिरा के शौकीनों के लिए यह बैड न्यूज हो सकती है लेकिन जान से बढ़कर भी तो कुछ नहीं है। 

आमतौर पर लोगों की ये धारणा है कि कम मात्रा में अगर लिकर पीजिए तो कोई नुकसान नहीं है। जी नहीं, राजधानी दिल्ली के कई कार्डियोलॉजिस्ट और कैंसर का इलाज करने वाले एक्सपर्ट डॉक्टरों का साफ कहना है कि WHO ने बिल्कुल सही कहा है। शराब शरीर के लिए ठीक नहीं है।

डॉक्टर की सलाह के अनुसार कार्डियो प्रोटेक्शन में शराब की थेरपी जैसी कोई भूमिका नहीं है, यहां तक कि कम मात्रा में भी यह हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। इसमें डॉक्टर कैंसर की ओर भी इशारा कर रहे हैं। 


एम्स के कार्डियोलॉजिस्ट अंबुज रॉय ने बताया कि हमें यह समझना होगा कि कई स्टडीज में सामने आया है कि पश्चिमी देशों से बिल्कुल उलट भारतीयों या दक्षिण एशियाई लोगों के लिए शराब का सेवन हर तरह से नुकसानदायक होता है। इससे हार्ट को कोई फायदा नहीं होता है। एक स्टडी में अंबुज भी शामिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि शराब पीने से कैंसर (cancer caused by drinking alcohol) का जोखिम होता है, जो अब साबित भी हो चुका है। एक्सपर्ट ने कहा कि ऐसे में हमारे पास स्वास्थ्य के लिहाज से शराब पीने की कोई वजह नहीं है।

शराब का सेवन नही है कोई दवा:

धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. आनंद कुमार पंढेर ने कहा कि यह कहना गलत है कि शराब की कम मात्रा लेना सेफ है। उन्होंने कहा, 'अगर कोई एल्कोहल (alcohol is not good for health) नहीं पीता है तो पीने के लिए थेरपी के तौर पर सलाह नहीं दी जाती है। 


हालांकि यदि कोई व्यक्ति शराब पीता है तो उससे कम से कम मात्रा तक खुद को सीमित करने के लिए कहा जाता है।' आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि लोग फिल्में देखकर या पार्टी में झूठी शान के चक्कर में शराब पीना या सिगरेट पीना शुरू करते हैं। आजकल कॉलेज लाइफ में ही बच्चों में यह चस्का बढ़ता जा रहा है, जो खतरनाक है।

शराब पीने से बढ़ेगा ब्लड प्रेशर:

एक्सपर्ट की रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि एल्कोहल निश्चित रूप से नुकसानदेह है। उन्होंने बताया कि शराब अवसाद देने वाली चीज है और यह हमारे मसल्स को कमजोर करती है, जिसमें हार्ट भी शामिल है। 


उन्होंने समझाया कि एल्कोहल की कम मात्रा (low alcohol content) भी ब्लड प्रेशर बढ़ाती है और ज्यादा बीपी से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है, आगे चलकर ब्लॉकेज या अंगों को नुकसान पहुंच सकता है।


कैंसर की सबसे बड़ी वजह है शराब:

बता दें कि मैक्स कैंसर इंस्टिट्यूट के चेयरमैन डॉ. हरित चतुर्वेदी ने कहा कि ब्रेस्ट, लिवर, कोलन, ओरल समेत कई प्रकार के कैंसर का शराब पीने से सीधा संबंध है और ये साबित भी हो चुका है कि एल्कोहल पीने (alcohol consumption) से हालात खराब होते जाते हैं। उन्होंने कहा कि जहां तक कैंसर का मामला है तो शराब पीने की कोई सुरक्षित मात्रा नहीं है और कम मात्रा भी शरीर को डैमेज करती है।


एक्सपर्टस ने कहा कि शराब की एक बूंद भी शरीर के लिए नुकसानदायक (Alcohol is harmful for the body) साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साफ बताया है कि शराब कैंसर की नंबर 1 वजह है, मतलब यह ऐसी चीज है जो शरीर में कई तरह के कैंसर की वजह बन सकती है। उन्होंने कहा कि जैसे स्मोकिंग से सीधे फेफड़े का कैंसर हो सकता है, इसी तरह कई ऐसी चीजें हैं जो आगे चलकर शरीर में कैंसर की वजह बन सकती हैं।