News hindi tv

Alcohol : लगातार पीने के बाद इतने दिन छोड़ी शराब तो शरीर पर पड़ेगा ये असर, पीने वाले जरूर जान लें

Whiskey News : आप जानते है कि लगातार शराब पीने से लोगों को बहुत सारी बीमारियों के शिकार हो जाते है। शराब का शरीर पर बहुत गलत असर पड़ता है। आपको बता दें कि हाल ही में शराब पर एक बहुत बड़ा रिसर्च किया गया है। उस रिसर्च में इतने दिन तक शराब न पीने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा उसके बारे में बताया गया है। आइए जानें इसके बारे में विस्तार से 
 | 
Alcohol : लगातार पीने के बाद इतने दिन छोड़ी शराब तो शरीर पर पड़ेगा ये असर, पीने वाले जरूर जान लें 

NEWS HINDI TV, DELHI : आप जानते है कि शराब बुरी लत है. शराब पीने से बहुत सारी बड़ी बीमारी का शिकार हो जाते है। अत्यधिक शराब पीने के कारण हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, लिवर डिजीज, डाइजेशन प्रोब्लम(digestion problem), कई तरह के कैंसर सहित कई बीमारियां होती हैं. ये सब अधिकांश लोग जानते हैं. लेकिन यह सब जानते हुए भी लोग शराब पीते ही हैं.


WHO के आंकड़ों के अनुसार शराब पीने से 30 लाख लोग मौत का शिकार


डब्ल्यूएचओ (WHO) के आंकड़ों के मुताबिक हर साल करीब 30 लाख लोग शराब पीने की वजह से असमय मौत के शिकार हो जाते हैं. हर साल लोग शराब छोड़ने का प्रण भी लेते हैं. इस साल भी हजारों लोगों ने ऐसा किया होगा. पर ऐसा लोग क्यों नहीं कर पाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण इच्छा शक्ति का अभाव या डेडिकेशन(Dedication). यदि ये दोनों चीज नहीं है तो आप शराब नहीं छोड़ सकते. पर यकीन मानिए आप सिर्फ एक महीने के लिए शराब छोड़ कर देखिए. इतने तरह के फायदे देखेंगे कि अगले महीने से आप खुद ही शराब से दूरी बना लेंगे.

 ज्यादा शराब पीने से हो जाएगा लिवर डैमेज 


लाइवसाइंस की रिपोर्ट के मुताबिक शराब छोड़ने की कई वाजिब वजहें. शराब ज्यादा पीने से लिवर डैमेज हो जाएगा, ब्लड प्रेशर (blood pressure medicine) बढ़ जाएगा और कैंसर का अंदेशा कई गुना ज्यादा हो जाएगा. इन वजहों से भी आपको शराब छोड़ देनी चाहिए. यदि इन वजहों से भी आप शराब नहीं छोड़ रहे हैं तो आगे वैज्ञानिकों का एक अध्ययन समझिए.

वैज्ञानिकों ने 94 लोगों पर  किया प्रयोग


ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (British Medical Journal) में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वैज्ञानिकों ने यह समझने की कोशिश की कि जब कोई व्यक्ति सिर्फ एक महीने तक शराब छोड़ देता है तो उसकी बॉडी पर क्या असर पड़ता है. इसके लिए वैज्ञानिकों ने 94 लोगों पर एक छोटा सा प्रयोग किया. इन लोगों की औसत आयु 45 साल थी. इन लोगों से एक महीने तक शराब को छोड़ देने के लिए कहा गया. दूसरी ओर कुछ लोगों को पहले की तरह कम मात्रा में शराब पीने की छूट दे दी गई. इन लोगों में किसी को भी लिवर या अल्कोहल संबंधी बीमारियां नहीं थी.


शरीर में दिखे हैरान करने वाले फायदे

एक महीने के बाद जब इन लोगों के कई तरह के टेस्ट किए गए तब पाया गया कि शराब को छोड़ देने वालों में ब्लड प्रेशर 6 प्रतिशत तक कम हो गया. इतना ही नहीं, इन लोगों ने सिर्फ एक महीने के अंदर अपना 1.5 किलो वजन घटा लिया. इसके साथ ही इंसुलिन रेजिस्टेंस में 25 प्रतिशत तक कमी आ गई. यानी जिस इंसुलिन रेजिस्टेंस (insulin resistance) के कारण डायबिटीज का जो खतरा था वह 25 प्रतिशत तक कम हो गया. इस अध्ययन के लेखक और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन (University College of London)के प्रोफेसर डॉ. केविन मूरे ने बताया कि यह रिजल्ट सिर्फ टेस्ट का नहीं था बल्कि इन लोगों ने यह भी बताया कि वे हर मायने में पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं. उन्हें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फायदा मिला. 

शराब छोड़ने के बाद व्यक्ति के लाइफस्टाइल में बदलाव

शराब छोड़ने के बाद व्यक्ति के लाइफस्टाइल में भी सकारात्मक बदलाव आया है और वे पहले के मुकाबले कम सिगरेट पीने लगे और ज्यादा एक्सरसाइज करने लगें. अध्ययन में यह भी पाया गया कि जिस प्रोटीन के कारण शरीर में कैंसर पनपने का अंदेशा रहता है और हार्ट डिजीज होने का जोखिम रहता है उसमें भी 73 प्रतिशत की कमी आ गई.