News hindi tv

Alcohol Quitting : एकदम शराब छोड़ने पर शरीर में होता है ये असर, पीने वालों को भी नहीं हैं इसकी जानकारी

Alcohol Quitting Effect : आपको बता दें कि शराब शरीर में जहर के रूप में कार्य करती हैं। लेकिन यह जानने के बाद भी लोग इसका बेहद अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। इसके के चलते आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं। अचानक से शराब का सेवन करना बंद कर दें तो इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा। पीने वाले जरूर जान लें...
 | 
Alcohol Quitting : एकदम शराब छोड़ने पर शरीर में होता है ये असर, पीने वालों को भी नहीं हैं इसकी जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI: Effects Of Suddenly Stop Drinking Alcohol - आज के समय में यह जानते हुए भी कि शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (alcohol conumption is harmful) है फिर भी लोग रोज की तरह ही शराब पीते है. यह चेतावनी इसकी बिक्री के साथ भी प्रचारित की जाती है. इसके बाद भी लोग नहीं पीने से बाज नहीं आते. कुछ लोग तो इतनी हद कर देते हैं कि आखिरकार उन्हें इसकी लत ही लग जाती है. वो शराब छोड़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन आसानी से छोड़ नहीं पाते हैं. 


कई बार बहुत से लोग ऐसा करते हैं कि वो इसे लेकर मजबूती से फैसला करते हैं और अचानक ही शराब से पूरी तरह से ही दूरी बना लेते हैं. तो क्या ऐसा करना सही होता है? इसका आपके शरीर पर कोई गलत प्रभाव तो नहीं पड़ता? आइए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि अचानक से शराब पीना छोड़ने (stop drinking suddenly) के चलते शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है.

एकदम से शराब छोड़ने पर क्या होगा?

एक रिपोर्ट के अनुसार शराब पीने वाला व्यक्ति अगर एकदम से शराब पीना छोड़ दे तो वह डिप्रेशन (depression) में भी जा सकता है. इसके अलावा अचानक शराब छोड़ने पर आपको थकान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींदा न आना, इमोशनल होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, भूख कम लगना, हार्ट बीट तेज होना और फोकस न कर पाने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं.

शराब की तलब उठने पर होगी बेचैनी:

अगर आपको शराब की लत थी और आप धीरे-धीरे शराब छोड़ने (gradually quitting alcohol) की बजाय एक ही झटके में दूरी बनाते है तो आपको उसकी बहुत ज्यादा तलब लग सकती है. जिससे आपको बेचैनी भी होगी. अचानक शराब छोड़ने के चलते व्यवहार में भी बदलाव हो सकता है. अचानक शराब छोड़ने वाला व्यक्ति व्यवहार में चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है. इससे आपको सेहत पर भी विपरीत असर पड़ सकता है. कोशिश करें कि शराब को धीरे-धीरे एक प्रक्रिया के तहत ही छोड़ें.

छोड़ने से पहले लें डॉक्टर की सलाह:

जिन्हे एक बार शराब की लत (alcohol addiction) लग जाए तो फिर उनके लिए छोड़ पाना बेहद मुश्किल है। लेकिन फिर भी केाई ऐसा करता है तो ये फैसला वाकई बहुत सराहनीय है, लेकिन बेहतर यही होगा कि इस पूरी प्रक्रिया में आप अपने डॉक्टर का भी सहयोग लें. क्योंकि हो सकता है कि शराब छोड़ने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़े. ऐसे में डॉक्टर की सलाह से आप इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे और इसकी वजह से होनी वाली किसी भी शारीरिक समस्या के प्रति सजग रहेंगे. 

शराब छोड़ने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति है जरूरी:

यदि आपने शराब छोड़ने का अटल फैसला (firm decision to quit drinking) ले ही  लिया है तो फिर आपको अपने इस फैसले पर अडिग रहना होगा. इसके लिए आपको मजबूत इच्छाशक्ति की जरूरत होगी है और खुद पर बहुत कंट्रोल करना होगा. संभव है कि शराब छोड़ने के बाद आपको बहुत से लोग पीने के लिए ड्रिंक ऑफर करें, अगर इस स्थिति में आप खुद को संभाले रखते हैं तो आप शराब की लत से छुटकारा पा लेंगे. शराब छोड़ने की पूरी प्रक्रिया में आपको मानसिक तौर पर मजबूत बनना होगा.